1 of 1 parts

होम केयर टिप्स

By: Team Aapkisaheli | Posted: 07 July, 2012

होम केयर टिप्स
शेल्फ
यदि आपके पास अलग से स्टोररूम नहीं है, तो किचन में शेल्फ लगवाएं। ऎसा करते समय इस बात का ध्यान रखें कि शेल्फ ज्यादा ऊंची ना हो, ताकि आप जल्दी में भी आसानी से सामान निकाल सकें। एक्स्ट्रा ग्रोसरी के कंटेनर्स, अचार, मसाले के बडे और उपयोग में ना आने वाले बर्तन सबसे ऊपर की शेल्फ में रखें और रोजना इस्तेमाल में आने वाले सामान निचली शेल्फ में रखें।
कैबिनेटस
कैबिनेट्स किचन प्लेटफॉर्म के ऊपर और नीचे लकडी के कैबिनेट्स बनवाएं। नीचे वाले केबिनेट में गैस सिलेंडर रखा जा सकता है। सिंक के नीचे भी केबिनेट बनवाएं। इसमें क्लीनिंग मटीरियल, जैसे - मॉप, ब्रश, बाल्टी आदि रखें। इसके अलावा किचन प्लेटफॉर्म के नीचे, अपार्टमेंट वाले ड्रॉअर बनवाएं। जिनमें एक ही तरह का सामान एक कंपार्टमेंट में रखें, जैसे- सभी तरह के छोटे-बडे चम्मच एक साथ रखें। इसी तरह सभी कटोरियों को इकटा रखें। ड्रॉअर के नीचे साधारण कैबिनेट बनवाएं, जिसमें ग्रॉसरी के अतिरिक्त कंटेरन और ऎसा सामान जिसे फ्रिज की जरूरत नहीं है, रखे जा सकते हैं। गैस या स्टोव के एक तरफ रोजमर्रा की चीजें, जैसे- चाय, कॉफी, शक्कर, नमक मसाले रखने के लिए खुला कैबिनेट बनवाएं।
किचन प्लेटफॉर्म के ऊपर वाले कैबिनेट में कटलरी और क्राकरी रखें। कैबिनेट एक्रेलिक या ग्लास के बने हों। इनमें लाइट भी फिक्स करवाएं, ताकि इन चीजों को हाईलाइट किया जा सके। मिनी काउंटर्स मिनी काउंटर्स किचन के बीचोंबीच लगवाए जा सकते हैंइनका इस्तेमाल कटिंग या खाना बनाने की तैयारी करने में किया जा सकता है।
मिनी कांउटर्स के नीचे स्टोरेज कैबिनेट्स बनवाएं। इनमें आप रेसिपी बुक्स, टॉवेल्स, एल्युमिनियन फॉइल, गार्बेज बैगस आदि रख सकती हैं। अन्य सामान जैसे- एग बीटर, मिक्सर, ग्राइंटर या फूड प्रोसेसर भी यहां फिट करवाएं। मूवेबल ट्रॉलीज भी अच्छा ऑप्शन हैं, इन पर आप मसाले, अचार, सॉस जैम, जेली आदि की बॉटल रख सकती हैं।
वेजीटेबल बास्केट
प्याज, लहसुन, आलू और ऎसी सब्जियां जिन्हें फ्रिज में रखने की जरूरत नहीं होती, इन्हें केन या प्लास्टि के बास्केट में रखकर कैबिनेट्स के ऊपर रखें। इन बास्केट्स को समय-समय पर साफ करती रहें।
जार व कंटेनर्स
बिस्किट, नमकीन, कुकीज, चिप्स या होममेड सूखा नाश्ता आदि को ट्रांस्पेरेंट एयरटाइट प्लास्टिक जार या कंटेनर में रखें। इनमें लेबल लगाने की जरूरत नहीं होती।

Mixed Bag

Ifairer