3 of 5 parts

इस होली में बना डालिए ये होली स्पेशल रेसिपीज

By: Team Aapkisaheli | Posted: 10 Mar, 2017

इस होली में बना डालिए ये होली स्पेशल रेसिपीज इस होली में बना डालिए ये होली स्पेशल रेसिपीज
इस होली में बना डालिए ये होली स्पेशल रेसिपीज
 दही गुझिया

सामग्री
उड़द की दाल  - 200 ग्राम (एक कप)
नमक - स्वादानुसार (1/3 छोटी चम्मच)
किसमिस - 25-30 (वैकल्पिक)
चिरोंजी - एक टेबल स्पून (साफ कर लीजिये)
काजू - 15 (छोटे छोटे काट लीजिये)
तेल - गुझिया तलने के लिये
दही - 1 कि.ग्राम (4 कप)
नमक स्वादानुसार (एक छोटी चम्मच)
हरी चटनी - 1 छोटी कटोरी
मीठी चटनी - 1 छोटी कटोरी
लाल मिर्च - 1 छोटी चम्मच
भुना हुआ जीरा - 2 छोटी चम्मच
चाट मसाला -  2 छोटी चम्मच

बनाने की विधि
दाल को साफ कीजिये, धोइये, और 4- 5 घंटे के लिये पानी में भिगो दीजिये (पूरी रात भी पानी में भिगो सकते है)। अतिरिक्त पानी दाल को चलनी में रखकर निकाल दीजिये। भीगी हुई दाल को बिना पानी डाले मिक्सर से बारीक पीस लीजिये। दही गुजिया के लिये दाल एकदम गाड़ी होनी चाहिये। आपकी पिसी दाल यदि गाड़ी नहीं हो तो इसमें थोड़ा बेसन भी मिला सकते हैं। लेकिन अधिक बेसन से दही गुजिया मुलायम नहीं बनती। पिसी हुई दाल को किसी बर्तन में निकालिये और हाथ से मथिये। गुझिया बनाने के लिये दाल तैयार हो गयी है। काजू और चिरोंजी किशमिश एक साथ सबको मिला लीजिये। कढ़ाई में तेल डालकर गरम कीजिये। एक एसी कटोरी लीजिये जिसका व्यास करीब 3 इंच हो, उसके ऊपर धुला हुआ पतला गीला कपड़ा या रूमाल इस तरह लगाइये और पीछे की ओर से एक हाथ से पकड़ लिजिये। हाथ से एक नीबू के बराबर दाल निकालिये, कपड़े के ऊपर गोल करके रखिये। अब इसे पानी में भीगी उंगलियों की सहायता से 2 1/2 या 3 इंच के व्यास में गोल बड़ा कर लीजिये। आधी चम्मच मेवे दाल के गोले के ऊपर रखिये, और एक तरफ से उठाइये, आधा गोला बनाते हुये चिपका दीजिये, यह गुझिया तैयार हो गई है तलने के लिये। वैकल्पिक रूप से आप चकला के ऊपर गीला कपड़ा बिछा कर उस पर दाल को उंगलियों से गोल आकार दें, भरावन भरें व कपड़े को उलट कर गुझिया का आकार दे दें।
गुझिया को गरम तेल में डालिये, दूसरी गुझिया तैयार कीजिये और तेल में डालिये पलट पलट कर हल्का ब्राउन होने तक तलिये। तली हुई गुझिया निकाल कर प्लेट या थाली में रखिये। इसी तरह से सारी गुझिया बनाइये और तेल में डाल कर तल कर निकाल कर रखिये। सारी गुझिया बन कर तैयार हैं।
दही को चलनी में डाल कर पानी निचोड़ दीजिये, गाड़े दही को फैट कर नमक मिला लीजिये। किसी बड़े बर्तन में गरम पानी इतना लीजिये कि गुझिया डूब सकें। पानी में स्वादानुसार नमक मिला दीजिये और गुझिया डाल कर डुबा दीजिये, जब गुझियां फूल जाय (20-25 मिनिट लग जाते हैं) पानी से एक गुझिया निकालिये हाथ पर रखिये दूसरे हाथ से दबाकर अतिरिक्त पानी निकाल दीजिये, सारी गुझियां इसी तरह से निकाल कर प्लेट में लगाइये।
अब इन गुझियों को दही में डुबा कर निकाल कर प्लेट  में लगाइये और ऊपर से भुना जीरा, लाल मिर्च और चाट मसाला छिड़किये।

-> क्या देखा अपने उर्वशी रौतेला का गॉर्जियास अवतार


इस होली में बना डालिए ये होली स्पेशल रेसिपीज Previousइस होली में बना डालिए ये होली स्पेशल रेसिपीज Next
Holi special recipes, Starters, Vegetarian Food, Non Vegetarian Food, Desserts

Mixed Bag

Ifairer