1 of 1 parts

इतने मुलायम व चमकीले बाल पहले कभी ना थे...

By: Team Aapkisaheli | Posted: 30 Oct, 2012

इतने मुलायम व चमकीले बाल पहले कभी ना थे...
आजकल की भागदौड और बिजी लाइफस्टाइल की वजह से आखिर कितनी ऎसी महिलाएं व युवतियां हैं, जो अपने बालों को लम्बा करने की सोंच सकती हैं लम्बे बाल पाने के लिये खान-पान और उनकी केयर करने की आवश्यकता होती है, जो कि हर किसी के बस की बात नहीं होती। लेकिन अगर आप हमारे बताए गए इन तरीको को आजमाएंगी तो आपके भी बाल लम्बे और घने हो सकते हैं। अगर बाल बढाना है तो उसमें तेल लगाना होगा। बालों में तकरीबन 1 घंटे के लिये तेल लगा रहने दें जिससे बालों की जड तेल को पूरी तरह से सोख ले। सिर पर हल्के गरम तेल से मालिश करें और गरम पानी में डुबोई हुई तौलिये से सिर ढंक कर भाप लें। बालों में तेल लगाएं
अगर बाल बढाना है तो उसमें तेल लगाना होगा। बालों में तकरीबन 1 घंटे के लिये तेल लगा रहने दें जिससे बालों की जड तेल को पूरी तरह से सोख ले। सिर पर हल्के गरम तेल से मालिश करें और गरम पानी में डुबोई हुई तौलिये से सिर ढंक कर भाप लें। तेल जल्दी बाल बढाने के लिये कोई भी तेल कारगर नहीं होता। इसके लिये सबसे अच्छा तेल बादाम का होता है। बादाम के तेल में विटामिन इ भारी मात्रा में पाया जाता है।
डैली धुलाई
जिस तरह से बालों में तेल लगाना जरूरी है उसी तरह से बालों की सफाई और धुलाई भी बहुत जरूरी है। अगर आपके बाल लंबे हैं तो उन्हें हफ्ते में दो बार जरूर धोएं। आपके सिर की सफाई बहुत जरूरी है जिससे जडों को सांस लेने की जगह मिल सके।
ड्रायर और अन्य मशीनों से दूर रहें
हॉट आयरन, ब्लो ड्रायर या फिर बालों को कर्ली करने वाली मशीनों से दूर रहें क्योंकि इससे बाल खराब हो जाते हैं। अगर आपके बाल लंबे हैं तो उसे सुखाने के लिये धूप में पांच मिनट तक खडी हो जाएं लेकिन ड्रायर का प्रयोग ना करें।
ट्रिम करवाएं बालों को
तीन महीने पर एक बार जरूर ट्रिम करवाएं, जिससे दोमुंहे बालों से निजात मिले। बालों को ट्रिम करवाने से बाल जल्दी जल्दी बढते हैं।
बांध कर रखें
लंबे बालों को प्रदूषण, धूल मिट्टी और हवा से बचाना चाहिये। अगर आप कहीं सफर पर निकल रहीं हैं तो अच्छा होगा कि बालों को बांध लें या फिर जूडा बना लें।
हेल्दी डायट लें
बालों के लिये कुछ आहार बहुत अच्छे होते हैं जैसे, हरी सब्जियां, बादाम, मछली, नारियल आदि। इनको अपनी डाइट में शामिल करें और लंबे बाल पाएं।

Mixed Bag

Ifairer