1 of 1 parts

असमय सफेद होते बालों के लिए आजमाएं कुछ टिप्स

By: Team Aapkisaheli | Posted: 07 Nov, 2012

असमय सफेद होते बालों के लिए आजमाएं कुछ टिप्स
हम केवल 40 या 50 साल की उम्र में ही बाल सफेद देखना चाहते हैं लेकिन आज कल देखा जाए तो कम उम्र वाले युवा जिनकी उम्र सिर्फ 20 साल की होती है वह भी इसके घेरे में बडी ही तेजी से आ रहे हैं। यह समस्या असमय बाल सफेद होने की होती है जो की कई कारणों की वजह से हो सकता है। लेकिन अगर आपके बाल सफेद हो चुके हैं तो आखिर उसके पीछे क्या कारण हो सकता है और अब आप उनकी देखभाल कैसे कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं कुछ टिप्स- डैंड्रफ से पीछा छुटाएं
बालों में रूसी होना भी सफेद बाल का कारण बन सकता है, यह बात रिसर्च में कही गई है। अपने बालों को किसी अच्छे एंटी डैंड्रफ शैंपू से धोएं या फिर बालों में नींबू और हीना का प्रयोग करें।
ना करें क्रैश डायटिंग
अगर आप कुपोषित हैं तो भी आपके बाल सफेद हो जाएंगे। आजकल युवा कर्वी फिगर पाने के चक्कर में खाना-पीना छोड देते हैं जिस वजह से उनके बालों को सही पोषण नहीं मिल पाता और बाल समय से पहले ही सफेद होना शुरू हो जाते हैं।
कॉपर की कमी होना
अगर शरीर में कॉपर की कमी हो जाए तो भी बाल सफेद होना शुरू हो जाते हैं। बालों में रंग कॉपर की वजह से आता है क्योंकि यह मिलेनिन का उत्पादन करता है। आपको कॉपर सी फूड खासतौर पर झींगा से मिल सकता है। अगर आप वेजिटेरियन हैं तो नींबू तथा मशरूम का सेवन करना शुरू कर दें।
ज्यादा टेंशन ना करें
हमारी लाइफस्टाइल बडी ही तनावपूर्ण हो चुकी है जिसमें काम और लाइफ को ले कर हमेशा मन तनाव से घिरा रहता है। आपको यह समझना होगा कि स्ट्रेस लेने से बुढापे की प्रक्रिया जल्दी शुरू हो जाती है इसलिये टेंशन ना लें और योग करें।

Mixed Bag

Ifairer