1 of 1 parts

कमरियां लचके रे बाबू जरा बचके रे

By: Team Aapkisaheli | Posted: 18 Sep, 2012

कमरियां लचके रे बाबू जरा बचके रे
यदि आपकी कमर और पेट लचकदार तथा संतुलित हैं तो स्फूर्ति और जोश तो कायम रहेगा ही साथ ही आप कई तरह की बीमारियों से बच जाएंगे। गलत समय पर खाना-खान और अधिक खाना-खाने के कारण कमर के कमरा बनने में देर नहीं लगती। कमर के छरहरा होने से व्यक्ति फिट नजर तो आता ही है साथ ही उसमें फूर्ति भी बनी रहती है। कमर को छरहरा बनाए रखने के लिए यहाँ प्रस्तुत है कुछ योगा टिप्स, जिन्हें आजमा कर आप अपनी कमर को लचकदार बना सकती हैं।
सबसे पहले कटि चक्रासन करें। सावधान मुद्रा में ख़डे हो जाएँ। फिर दोनों होथों को कमर पर रखकर कमर से पीछे की ओर जहाँ तक संभव हो झुककर वहाँ रूकें। अब साँस की गति नोरम रखकर आँखें बंद कर लें और कुछ देर इसी स्थिति में रूकने के बाद वापस आ जाएँ। 4-5 बार दोनों ओर से इसका अभ्यास कर लें। इसके बाद पुन: सावधान मुद्रा में ख़डे होकर दाएँ हाथ को बाएँ कंधे पर और बाएँ हाथ को दाएँ कंधे पर रखकर पहले दाईं ओर कमर से पीछे की ओर मु़डें। गर्दन को भी मो़डकर पीछे की ओर देखें। अब साँस की गति सामान्य रखकर आँखें बंद कर लें और कुछ देर इसी पोजिशन में रूकने के बाद वापस आ जाएँ। 4-5 बार दोनों ओर से इसका अभ्यास कर लें।
इसी तरह बाईं ओर मु़डकर करें। सावधान मुद्रा में ख़डे होकर फिर हथेलियों को पलटकर हाथों को ऊपर उठाकर समानांतर क्रम में सीधा कर लें। साँस लेते हुए कमर को बाईं ओर झुकाएँ। इसमें हाथ भी साथ-साथ बाईं ओर चले जाएँगे। अधिक से अधिक कमर झुकाकर वहाँ रूकें। अब साँस की गति सामान्य रखकर आँखें बंद कर लें और कुछ देर इसी पोजिशन में रूकने के बाद वापस आ जाएँ। 4-5 बार दोनों ओर से इसका अभ्यास कर लें। शवासन में लेटकर पहले दोनों हाथ समानांतर क्रम में फैला लें। फिर दाएँ पैर को बाईं ओर ले जाएँ और गर्दन को मो़डकर दाईं ओर देखें।
इस दौरान बायाँ पैर सीधा ही रखें। फिर इसी क्रम में इसका विपरित करें। 4-5 बार दोनों ओर से इसका अभ्यास कर लें। इसके फायदे- यह योग कमर की चर्बी को कम करता है। इसके अलावा यह कब्ज व गैस की प्रॉब्लम दूर करके किडनी, लीवर, आँतों को भी स्वस्थ बनाए रखने में सक्षम हैं। इसके अलावा आप चाहें तो वृक्षासन, पादस्तासन, त़ाडासन, त्रिकोणासन, आंजनेय आसन और विरभद्रासन भी कर सकते हैं। लेकिन किसी योग एक्सर्पट की सलाह अनुसार इसके क्रमऔर विलोम आसन को समझते हुए।

Mixed Bag

Ifairer