1 of 1 parts

पर्यटकों को लुभावने के लिए गोवा कर रहा है तैयारी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 02 July, 2012

पर्यटकों को लुभावने के लिए गोवा कर रहा है तैयारी
पणजी। गोवा को सभी मौसमों में पर्यटकों का पसंदीदा गंतव्य स्थल बनाने की कोशिशों के तहत राज्य सरकार मानसून के दौरान जलप्रपातों और हरे-भरे जंगलों के द्वारा उन्हें लुभाने की योजना बना रही है। अमूनन मानसून के दौरान समुद्री क्षेत्र जोखिमपूर्ण हो जाते हैं और पर्यटकों को समुद्र तटों से दूर रहने के लिए कहा जाता है जिसके कारण राज्य में आने वाले पर्यटकों की संख्या कम हो जाती है। लेकिन समुद्र तटों के विकल्प के रूप में अब राज्य सरकार पश्चिमी घाट की पहाडियों पर स्थित जलप्रपातों और हरे-भरे जंगलों को पेश करने की तैयारी कर रही है। राज्य के पर्यटन मंत्री दिलीप पारूलेकर ने कहा कि पर्यटन विभाग इन जलप्रपातों को पर्यटन स्थलों के रूप में विकसित करने की योजना बना रहा है। इसके लिए एक मास्टर-प्लान बनाया गया है ताकि पर्यटकों को इन जगहों तक जाने में आसानी हो। पारूलेकर ने कहा कि हम यह अवधारणा बदलना चाहते हैं कि गोवा केवल समुद्र तटों के लिए ही जाना जाता है।
पर्यटकों के लिए हमारे पास अलग-अलग तरह के पर्यटन स्थल हैं। विदेशी पर्यटक अमूनन मानसून के दौरान गोवा से निकल जाते हैं। इस वजह से इस दौरान पर्यटन क्षेत्र पूरी तरह घरेलू पर्यटकों पर निर्भर रहता है। पर्यटन मंत्री ने कहा कि घरेलू पर्यटक प्रकृति के बीच रहना पसंद करते हैं। हम उन्हें तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराएंगे ताकि उन्हें इस दौरान गोवा आने के लिए आकर्षित किया जा सके। मालदीव व दुनिया की कई अन्य जगहों पर लोकप्रिय सी-प्लेन अब भारत में भी कई जगहों पर दिखने लगेंगे। पिछले साल जनवरी में अंडमान निकोबार द्वीप में भारत की पहली सी-प्लेन सेवा शुरू करने वाली कंपनी मेहएयर (मैरिटाइम एनर्जी हैली एअर सर्विसेज) ने अब गोवा, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र में भी सी-प्लेन सेवा शुरू करने की योजना बना रही है। सी-प्लेन वह छोटा हवाई जहाज होता है जो पानी पर टेक ऑफ व लैंडिंग करता है।
छोटे-छोटे द्वीपों पर आने-जाने के लिए इस तरह के सी-प्लेन बहुत उपयोगी होते हैं क्योंकि पानी के रास्ते जाने में वक्त बहुत लगता है और बडे सामान्य हवाई जहाजों के लिए हवाई अड्डे, लंबे रनवे की जरूरत होती है। फिर सी-प्लेन चूंकि बहुत ज्यादा ऊंचाई पर नहीं उडते हैं, इसलिए उनसे समुद्र का बेहद शानदार हवाई नजारा मिलता है। पर्यटकों के लिए सी-प्लेन बडा आकर्षण होते हैं। मेहएयर को गोवा में अपने ऑपरेशन के लिए इजाजत मिल गई है और उसने इसके लिए आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र के पर्यटन मंत्रालयों से एमओयू पर भी दस्तखत कर लिए हैं। अगर सब ठीक रहा तो संभव है कि मानसून के बाद गोवा में सी-प्लेन उडने लगें। उसने केरल, पश्चिम बंगाल, गुजरात व लक्षद्वीप की सरकारों के पास भी इसके लिए प्रस्ताव भेजे हैं। कंपनी नौ यात्रियों की क्षमता वाले छह नए सेसना कारवां एम्फिबियेन प्लेन खरीदने की प्रक्रिया में है। आगे जाकर उसकी श्रीलंका में भी ऑपरेशन शुरू करने की योजना है।

Mixed Bag

Ifairer