1 of 1 parts

गार्डनिंग को बनाएं अपनी पसंदीदा हॉबी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 16 Oct, 2012

गार्डनिंग को बनाएं अपनी पसंदीदा हॉबी
पौधों को लगान/उगाना, उनकी देखभाल करना और उनकी पैदावार से लाभ कमाना एक व्यवसाय हो सकता है लेकिन यह एक रचनात्मक कार्य भी है विशेष रूप से शौकिया बागवानी या गमलों में पौधे उगाना और रचनात्मक कार्य से न केवल हमारे ऊर्जा के स्तर में वृद्धि होती है बल्कि जीवन के अन्य क्षेत्रों में भी हमारी क्षमता और कार्य कुशलता में वृद्धि होती है। जब हताशा हावी हो जाए, निराशा से नींद न आए और अवसाद का अंत न हो तो ऎसे में शरीर के तने हुए तंतुओं को तनाव रहित करने के लिए तथा मन-मस्तिष्क को शांत करने एवं संयत रखने के लिए मनोचिकित्सक अब खेती-बाडी और बागवानी करने का परामर्श देते हैं। महिलाओं के लिए गार्डनिंग करना न केवल एक अच्छी हॉबी या शौक है अपितु एक बेहतरीन उपचार पद्धति भी है।
जो महिलाएं नियमित रूप से बागवानी करती हैं वे अपेक्षाकृत अधिक स्वस्थ व तनावमुक्त रहती हैं। उन्हें बागवानी से अनेक लाभ मिलते हैं जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं। बागवानी से उनमें जीवनोपयोगी कुशलताओं का विकास संभव है। बागवानी से महिलाओं के आत्मविश्वास तथा धैर्य में वृद्धि होती है। बागवानी से तनाव में कमी द्वारा स्वास्थ्य में सुधार संभव है। बागवानी से दुश्चिंता, कुंठा व क्रोध के स्तर में कमी आती है। बागवानी करने वाली महिलाओं में मासिक धर्म संबंधी अनियमितताएँ कम देखने में आती हैं।
बागवानी से ही विभिन्न मनोरोगों का स्वाभाविक उपचार संभव है। बागवानी द्वारा प्रकृति से तादात्मय द्वारा प्रसन्नता के स्तर में वृद्धि तथा स्वाभाविक रोगोपचारक शक्ति का विकास होता है।
बागवानी द्वारा रचनात्मकता तथा कलात्मकता का विकास निश्चित है। बागवानी द्वारा सकारात्मकता के विकास द्वारा ऊर्जा के स्तर में वृद्धि सहज ही संभव है। बागवानी से ध्यान प्रчRया का स्वाभाविक विकास होता है। बागवानी द्वारा अनिद्रा से मुक्ति तथा उत्तम स्वास्थ्य संभव है। बागवानी द्वारा ही संभव है देखभाल एवं जिम्मेदारी की भावना का विकास जो महिलाओं के संपूर्ण व्यक्तित्व का महत्वपूर्ण भाग है।
महिलाएँ बागवानी द्वारा अपना आध्यात्मिक विकास कर सरलतापूर्वक अपने उत्तम जीवन का प्रारंभ करने में सक्षम हो सकती हैं। जो महिलाएँ घर पर ही रहती हैं और जिनके पास पर्याप्त समय होता है वे बागवानी द्वारा अपने समय का सदुपयोग करके निरर्थक कायों№ अथवा बातों से बच सकती हैं। बागवानी द्वारा निराशा तथा अवसाद से मुक्ति मिलती है।

Most Popular

Mixed Bag

News

рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ
рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ

Ifairer