1 of 1 parts

वेलवेट का फैशन है सदाबहार

By: Team Aapkisaheli | Posted: 18 Jan, 2013

वेलवेट का फैशन है सदाबहार
फैशन वल्र्ड में रोज नए एक्सपेरिमेंट हो रहे हैं। वेलवेट मखमली, मुलायम और गहरे रंगों से सजे ड्रेसेज हमेशा से मनुष्य को मोहते रहे हैं। राजा-महाराजाओं के समय से मखमल के हैवी एम्ब्रॉयडरी से सजे कपडों का चलन रहा है समय-समय पर वेलवेट या मखमल विभिन्न रंग-रूप में फैशन का हिस्सा बना है। यही कारण है कि इसका चलन कभी खत्म नहीं होता। आज के समय में भी रिच और हैवी लुक के लिए वेलवेट को पहनना जाता है। सर्दी के दिनों में तो वेलवेट दो तरह के फायदेमंद हो जाता है। एक तो इस फैब्रिक की मोटाई की वजह से आप ठंड से बच सकते हैं दूसरे इसके गहरे रंग सर्दी के दिनों में बहुत लुभावने लगते हैं। इसलिए खासतौर पर सर्दी के दिनों में ही वेलवेट पहनने का असल मजा है।

दुल्हन के लहंगे से लेकर दूल्हे की शेरवानी तक और एक सुन्दर से इवनिंग गाऊन से लेकर शानदार वेलवेट कोट तक इस सुन्दर मटेरियल की रेंज मन मोह लेती है। शादियों के सीजन में तो वेलवेट का क्रेज और भी खास हो जाता है। लहंगे, साडी, शेरवानी, कोट, डिजाइनर टॉप, लांग स्कर्ट, डिजाइनर ब्लाऊज, कुर्ते आदि कई तरह के प्रयोग इस समय किए जा सकते हैं। आप चाहें तो शॉर्ट कुर्तेनुमा ब्लाऊज के साथ सिम्पल शिफॉन साडी को मैच कर सकती हैं। या फिर सिम्पल वेलवेट ब्लाऊज भी साडी के साथ मैच करके पहन सकती हैं।

इसके अलावा फुल वेलवेट लहंगा-चोली, कॉटन, शिफॉन या अन्य फैब्रिक के साथ वेलवेट से की हुइ डिजाइन वाले लहंगे को अपना सकती हैं। यही नहीं, सिम्पल व्हाइट या ऑफ व्हाइट कुर्ते-पजामे के साथ पुरूष भी वेलवेट की गहरे रंग की शेरवानी या कोट पहन सकते हैं। यह आपको अलग तथा रिच लुक देगा। वेलवेट अपने आप में हैवी तथा गहरे रंग का फैब्रिक होता है अत: इसके साथ बहुत ज्यादा हैवी एक्सेसरीज की भी जरूरत नहीं होती। आप वेलवेट में मरून, पिंक, रेड, डार्क ग्रीन, डार्क ब्ल्यू ब्राउन, कॉफी, ऑरेंज, पर्पल, नैवी ब्ल्यू, मैजेंटा आदि कई रंगों में से मनपसंद रंग चुन सकते हैं।

वेलवेट बुना हुआ फैब्रिक है, जिसे बुनने के लिए विशेष प्रकार के लूम का उपयोग होता है। पूरी तरह सिल्क से बुना हुआ वेलवेट महंगा होता है, लेकिन सिल्क के अलावा इसे कॉटन, लिनने तथा वूल आदि से भी बनाया जाता है। जिनकी कीमत कुछ कम होती है। इन सबके अलावा सिंथेटिक वेलवेट भी बनाया जाने लगा है। वेलवेट को पूरा एक डे्रस बनाने के अलावा इसे दूसरे मटेरियल्स के साथ मिक्स करके भी आजकल डे्रसेस बनाए जा रहे हैं। जैसे वेलवेट, क्रेप तथा शिफॉन या सिल्क मिक्स डिजाइनर साडी या फिर वेलवेट और नेट मिक्स डे्रेसेस।

Most Popular

Mixed Bag

News

рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ
рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ

Ifairer