1 of 1 parts

ऑफिस की तरफ बढते पहले कदम

By: Team Aapkisaheli | Posted: 20 Aug, 2012

ऑफिस की तरफ बढते पहले कदम
प्लेसमेंट के बाद जब आपका ऑफिस में पहला कदम रखने जा रहे हो, तो अपने दिमाग को पूरी तरह से तैयार कर लेना चाहिए। हम समझ सकते हैं कि युवाओं के मन में फास्ट टाइम किस तरह की आकांक्षाएं होती है। ऎसे में मन करता है कि कोई कामयाबी का मंत्र बता दे और सबकुछ आसान हो जाए। मंत्र मेहनत और समझादारी में छुपे होते हैं। एक युवा एक्जीक्यूटिव की कलम से समझिए कि कॉपोरेट दुनिया में सफलता कि पायदानों का ख्याल रखकर पाई जा सकता है-
हार्ट वर्क है जरूरी
अगर कोई काम आपने किया है, उसके लिए कडी मेहनत की है, तो उसका फल, उसके लिए पहचान और श्रेय आपको मिले, यह सुनिश्चित कर लें। इस खूबी को पाने और निखारने में समय लगता है, जल्दबाजी की, तो स्वार्थी या अपने मुंह मिया मिटू कहलाएंगे और देर कर दी, तो ऑफिस देर से कैसे आए, ऎसे शब्द सुने को मिल जाएगे।
ऑफिस में दोस्ती बनाएं

ऑफिस में हर सैक्शन में आपके दोस्त हों, यह जरूरी है। उनके काम, उनकी जिम्मेदारियाँ काम, आपको पता होंगी, तो निश्चित तौर पर आप अपनी चूकों को दूर करने में खुद सक्षम होंगे। इसके अलावा, दूसरे सैक्शन में आपके दोस्त आपके काम की समालोचना करके सही दिशा भी दिखा सकते हैं।
डायरी को बनाएं अपना दोस्त
ऑफिस की अच्छी बुरी बातों को या फिर किसी घटना को मन में ना रखे, बल्कि उसे किसी दोस्त से, कलीग से शेयर कर सकते हैं। अगर ऎसा करने में कोई दिक्कत है, तो उसे किसी डायरी पर लिख लें।
 स्मार्ट जानकारी रखें
चाहे बात दुनिया की हो या आपकी इन्डस्ट्री की, आपको जानकार बनना होगा। जरूरी नहीं कि आपकी पढाई की डिग्री 85 प्रतिशत वाली हो, तभी आप कार्यक्षेत्र में सफल हो सकते हैं। अगर स्मार्ट जानकारी और पूरी समझ रखने वाला 60 प्रतिशत माक्स वाला भी होगा, तो कामयाब जरूर हो सकता है। यहां स्मार्टनेस से मतलब है। अपने जिम्मे के काम को अच्छी तरह और पूरा समझना। जो हिदायत दी गई हों, उनका ख्याल रखना। सबसे मेन दो खूबियां जो आपको दूसरों से आगे ले जा सकती हैं-वो हैं तर्कपूर्ण सोच और जल्दी समझने की काबिलियत।
नियमों पर चलें
ऑफिस में यह जरूरी नहीं है कि आप सफलता पाने के लिए किसी की भी चापलूसी करें, बल्कि यह जरूरी है आप अपने आइडियाज पर भी कायम रहने की जरूरत है। ऑफिस में मीटिंग या विचार विमर्श की स्थिति में हो, उसमे खुलकर भाग लें। जब पक्ष लेने और तय करने की नौबत आए, तो अपने विचारों पर स्थिर रहें।

Mixed Bag

Ifairer