1 of 1 parts

ऎसा ग्लो-मेरा आइना मुझसे जलता है...

By: Team Aapkisaheli | Posted: 27 Sep, 2012

ऎसा ग्लो-मेरा आइना मुझसे जलता है...
फाउंडेशन फे स पर लगाए जाने वाला सबसे बाम सौन्दर्य प्रसाधन है। यह ना सिर्फ आपके चेहरे पर अतिरिक्त ग्लो लाता है, बल्कि चेहरे परछाए अतिरिक्त दाग-धब्बे व झांइयों को भी छुपाता है। जहां अलग-अलग कंपनियों के फाउंडेशन अलग-अलग प्रभाव दिखाते हैं, वहीं मौसम के मिजाज को ध्यान में रखने हुए भी फाउंडेशन का इस्तेमाल करना चाहिए। मसलन सर्दियों में क्रीम बेस्ड, बरसात व गर्मियों में वाटर बेस्ड आदि। इसके अलावा चेहरे की वलिटी को ध्यान में रखते हुए फाउंडेशन का इस्तेमाल करें।
रूखी स्किन के लिए
नमी की जरूरत होती है। स्किन को नमी प्रदान करने के लिए ऑयल बेस्ड या वाटर बेस्ड फाउंडेशन लगाना चाहिए। इसमें मौजूद ऑयल सेमी मैट फिनिश लुक देगा। इसे लगाना भी आसान होता है। यदि त्वचा अत्यधिक रूखी है तो सूफले फाउंडेशन मदद करेगा, क्योंकि वह तैलीय व गाढा होता है। इसके अलावा फाउंडेशन लगाने से पहले मॉइराइजर का इस्तेमाल करना भी बेहतर होता है। मसलन एलिजाबेथ आर्डेन का लिक्विड परफैक्षन चेहरे को बैलेंस लुक देगा।
तैलीय स्किन के लिए
ऎसी त्वचा के लिए ऑयल फ्री, मैट या सेमी मैट फाउंडेशन उपयुक्त होता है। यह एक को बढने नहीं देता और त्वचा में मौजूद अतिरिक्त तेल को भी रोकता है। इसे लगाने के बाद लूज ट्रांसपेरेंट पाउडर लगाएं ताकि यह लम्बे समय तक अिकी रह सके। ऎसी त्वचा जिसमें कई सारे हल्के-हल्के एक हों, उसपर शियर फाउंडेशन का इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है। चेहरे पर एक के दाग हो तो मिलिनमम ऑयल वाला केक फाउंडेशन चुनें। फाउंडेशन से पहले वाटर बेस्ड क्रीम या एल्कोहॉल बेस्ड लि`ड का प्रयोग किया जा सकता हैं।
सामान्य स्किन के लिए
मॉइस्ट सेमी मैट फाउंडेशन उपयुक्त होता है। शियर उन महिलाओं के लिए है जो इलका स्किन कलर चाहती हैं। मॉडरेट लुक की तभी जरूरत पडती है जब धूप के प्रभाव से त्वचा का रंग बदल गया हो।
मिक्सड स्किन के लिए
अगर माथा, नाक और गाल के बीच का हिस्सा तैलीय है तो यह मिली-जुली त्वचा है। ऎसे में फाउंडेशन लगाने से पहले त्वचा को तैयार करना बहुत आवश्यक है। इसलिए तैलीय हिस्से पर एस्ट्रिंजेट लगाएं और चेहरे के रूखे भाग पर ऑयल फ्री मॉइpराइजर लगाएं। सबसे अंत में फाउंडेशन लगाएं।
ना भूलने वाली बातें
रात में सोने से पहले फाउंडेशन यानी मेकअप को सॉफट क्लींजर से उतारना ना भूलें। चेहरे की अच्छी तरह सफाई के लिए फे शवॉश से चेहरे को जरूर साफ करें। उसके बाद नाइट क्रीम से मसाज कर लें। फाउंडेशन खरीदते समय एक्सपायरी डेट देखना ना भूलें। एक्सपायरी डेट के बाद फाउंडेशन ना लगाएं। यदि फाउंडेशन पानी छोडने लगे तो समझिए कि फाउंडशन खराब हो गया है। खरीदने से पहले अपने स्किन कलर पर टेस्ट करना ना भूलें। कोई भी फाउंडेशन छह से एक बरस तक ही चलता है।

Mixed Bag

Ifairer