1 of 1 parts

होठों की करें एक्स्ट्रा केअर

By: Team Aapkisaheli | Posted: 28 Dec, 2011

होठों की करें एक्स्ट्रा केअर

पपडीदार और बदरंग होंठों पर लिपस्टिक की रंगत उभर कर नहीं आ पाती, इसके लिए जरूरी है कि होठों को नरम और मुलायम बनाए रखें। जिन युवतियों के होंठ बदरंग या रूखे हैं वे मेकअप से पहले लिपस्टिक फिक्स या प्रीमियर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इस तरह के प्री कलर कॉस्मेटिक कंडीशन, एक्सफोलिएट करने और होंठों पर एकसार रंग के लिए उपयोगी होते हैं। बेस के रूप में इसे लगाएं और ऊपर से लिपस्टिक लगाएं।

जल्दबाजी में लिप पेंसिल को एक ही बार में होंठों पर ना लगाएं। इससे होंठों की शेप पूरी तरह उभर कर नहीं आ पाएगी। ऊपर के होठों पर लिप लाइनर से वी शेप दें। नीचे के होंठों के बीचों-बीच लाइन बनाएं। होंठों के किनारे से ले कर ऊपर की लाइन को मिलाएं, इसी तरह नीचे की लाइन को मिलाएं।

लिपस्टिक के शेड को रखने के लिए हाथ के पीछे लगाने के बजाय उंगलियों पर लगाएं। लिपस्टिक लगी उंगलियों को होठों के पास ले जाकर आइने में देखें। इससे आप बेहतर अंदाजा लगा पाएंगी कि आपके होंठों पर लिपस्टिक का कौन सा शेड फबेगा।

 लिपिस्टक को देर तक होंठों पर टिकाने के लिए लिपस्टिक लगाने के बाद टिशू पेपर से लिपस्टिक लगे होंठों को हल्का सा दबाएं और होठों पर कॉम्पेक्ट पाउडर का हल्का टच दें। लिपस्टिक देर तक सेट रहेगी। क शिमर रेड लिपस्टिक को रेड लिप पेंसिल के साथ इस्तेमाल करें। चाहें, तो इसके बाद अतिरिक्त ग्लॉस भी लगा सकती हैं।

लिपस्टिक देर तक टिकाने के लिए चेहरे पर फाउंडेशन लगाते समय होंठों पर भी फाउंडेशन का हल्का कोट लगाएं। उसके ऊपर प्लास्टिक की कोट लगाएं। क लिपस्टिक लगाने के बाद होंठों की धारियां ना दिखें, इसके लिए न्यूड रंग की लिप पेंसिल से आउटलाइन करें। उसके बाद लिप ब्रश की सहायता के साथ ट्रांसलूसेंट पाउडर होठों पर लगाएं।

लिपस्टिक समान रूप से होंठों पर तभी लग सकती है, जब होंठ मुलायम होंगे। इसके लिए लगातार 3 हफ्ते तक रात को सोने से पहले होंठों पर पेट्रोलियम जैली लगाएं। सुबह पेपर टॉवल से उसे पोंछ लें, लेकिन रगडें नहीं, इससे होंठों की नरम त्वचा खराब हो सकती है। ज्यादातर महिलाओं को होठों के कटने, फटने और बार-बार सूखने की शिकायत होती है। इसलिए लिपबाम, कोका बटर, ग्लिसरीन, बीवैक्स आदि से होंठों को मुलायम रखा जाता है।

समय व अवसर के मुताबिक लिपस्टिक को फिनिशिंग टच भी दें। लिपस्टिक लगाने के बाद निचले होंठ पर सिल्वर या गोल्डन लिपग्लॉस का टच दें। इससे होंठ भरे-भरे दिखायी देंगे। यहां एक बात का खासतौर से ध्यान रखने की जरूरत है कि ग्लॉस लगाने के बाद होंठों को ना दबाएं, इससे लिपस्टिक फैल सकती है। जरूरत से ज्यादा लिपस्टिक पर अलग से ग्लॉस के प्रयोग से भी लिपस्टिक फैल सकती है।

होंठों में बहुत कम मात्रा में मेलेनिन होता है, जो प्राकृतिक तौर पर होंठों की सुरक्षा करने में मदद करता है। वैसे सूर्य की किरणों से बचाव के लिए अच्छी कम्पनियों की एसपीएफ युक्त लिपस्टिक भी बाजार में उपलब्ध है।

होंठों की सबसे बडी समस्या होठ के बार-बार छिलने और दांत से काटने से भी होती है। इससे होंठ बदरंग, रूखे और कटे नजर आते हैं। आप चाहे कितनी भी घबराहट वाली और चिंताजनक स्थिति से गुजरें, पर अपने होंठों को ना काटें। होंठों पर किसी तरह का सुरक्षा कवच जैसी त्वचा नहीं होती, इसलिए इनमें पर्यावरण या किसी तरह के संक्रमण का जल्दी असर हो जाता है। अच्छी कंपनी के लिप कॉस्मेटिक का इ्रस्तेमाल करें, तो बेहतर है।

सही डाइट ना लेने पर भी होठ स्वस्थ नहीं रहते। इसके लिए पानी उचित मात्रा में पिएं। विटामिन ए, बी, सी और ई युक्त फल और सब्जियां खाएं।

कलर ट्रेंड

दुल्हन के लिए पारंपरिक लाल रंग आज भी चलन में है, लेकिन लाल रंग में भी तरह-तरह के मिश्रित शेड आ गए हैं। इनमें प्लम रेड, पिंक रेड, कोरल रेड, ब्राउन रेड, ट्रू रेड उपलब्ध हैं। डे्रस और विवाह समारोह के समय को ध्यान में रखकर शेड का चयन किया जा सकता है। प्लम रेड शेड बहुत गहरा रंग होने की वजह से इसे शिमर के साथ मिलाकर लगाएं। चाहें तो लिपस्टेन भी इस्तेमाल में ला सकती हैं। ट्रू रेड जैसे शोख रंग ध्यान आकर्षक करने वाले रंग होते हैं। इन्हें सावधानी के साथ लगाया जाए, तो सफेद दांतों पर खिलते होंठ बहुत आकर्षक दिखाई देते हैं। लिप ब्रश की सहायता से इसे लगाएं।

अपने रंग को और भी आकर्षक और गोरा दिखाना चाहती हैं, पिंक रेड को क्लीयर ग्लॉस के साथ प्रयोग करें।

कोरल रेड में ऑरेंज टोन होता है, जो त्वचा के रंग को और अधिक सौम्य और चमकदार बनाता है।

 ब्राउन रेड के हल्के शेड भी मिलते हैं। हल्के रंग का प्रयोग होंठों को प्राकृतिक रंग के करीब रखेगा।

Mixed Bag

Ifairer