1 of 1 parts

डॉट्-डॉट्स टैटू का छाया फैशन

By: Team Aapkisaheli | Posted: 27 Dec, 2012

डॉट्-डॉट्स टैटू का छाया फैशन
फैशन में डॉट्स का नाम लेने पर अक्सर पोलका डॉट्स ही याद आते हैं, लेकिन इस बार मामला अपैरल्स का नहीं, बल्कि बॉडी आर्ट का है। दरअसल, इन दिनों टें्रड है डॉट्स टैटूज बनवाने का। फ्रेंड्स की तरह नॉर्मल टैटू बनवाने के मूड में नहीं हैं, तो डॉटेस टैटूज ट्रेंड करें। बॉडी आर्ट का यह पुराना टे्रंड नए अंदाज में लौट आया है और यह यंगस्टर्स को खासा लुभा रहा है। भले ही यह टें्रड अब खूब पॉपुलर हो रहा हो, लेकिन टैटू एक्सपर्ट इसे बॉडी आर्ट का सबसे पुराना फॉर्म मानते हैं। आखिर उस टाइम पर हाई-टेक मशीन्स कहां होती थीं। तभी तो सिंगल नीडल पियर्सिग से टैटू बनाए जाते थे। आज के टाइम की बात करें, तो डॉटेड टैटू को वापस लाने का क्रेडिट न्यूजीलैंड को जाता है और दिल्ली के फैशन में भी यह अपनी जगह बखूबी बना चुका है। हालांकि इसमें पैटर्न ज्यादातर तिब्बती हैं और इंडियन ट्राइबल आर्ट की झलक भी इसमें खूब दिख रही है।

ये टैटू कैसे हैं डॉटेड टैटूज दरअसल ज्यॉमेट्रिकल पैटर्न बेस्ड हैं। इन्हें किसी भी शेप, मसलन राउंड, ट्राइएंगल, स्क्वेयर, रेक्टेंगल वगैरह में डिजाइन किया जा सकता है। खास बात यह है कि ये आपको डिजाइन की बेसिक आउटलाइन बनाने से लेकर खाली स्पेस भरने तक में यूज होते नजर आएंगे। शेडिंग में थोडा डिफरेंस लाते हुए इन्हें 3डी अपीयरेंस भी दी जा सकती है और इस पैटर्न में क्यूबिकल शेप सबसे ज्यादा डिमांड में है। अब आप इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि ये कितने आई कैची हैं।

पुराने फैशन लौटा 60 और 70 के दशक की चीजें तो बहुत ही ट्रेंड में हैं। ओल्ड फैशन का यही चार्म डॉटेड टैटूज को वापस लेकर आया है और एक अलग स्टेटमेंट चाहने वाले इसके साथ खूब एक्सपेरिमेंट कर रहे हैं। बेशक डॉटेड टैटूज बॉडी आर्ट के शुरूआती जमाने से हैं , लेकिन इस हाई - फैशन के दौर में इसकी वापसी की वजह भी सॉलिड है।

इन दिनों लोग पुराने फैशन को ज्यादा पसंद कर रहे हैं।

इस की डिजाइंस बहुत सॉफ्ट है अभी तक टैटूज का जो ट्रेंड हमने देखा है , कुछ खास डिजाइंस को छो़ड दिया जाए , तो उनमें ज्यादातर में नेगेटिविटी डोमिनेट करती है। लेकिन डॉटेड टैटूज के साथ ऎसा नहीं है।

डॉटेड डिजाइंस नॉर्मल टैटूज की तरह अटै्रकिंग या नेगेटिव नहीं होते, बल्कि इनमें स्प्रिचुअल और सॉफ्ट डिजाइंस हाइलाइट होते हैं। इनमें फूल, पत्तियां ,रेग्युलर शेप्स और स्पिरिचुअल सिंबल्स ज्यादा नजर आते हैं। डिजाइंस मास के लिए नहीं, क्लास के लिए हैं और अक्सर इंटेलेक्चुअल लोग ही इनमें इंटरेस्ट लेते हैं।
 
यंगस्टर्स की खासा पसंद किसी भी नई चीज को आजमाने में यंगस्टर्स कभी पीछे नहीं रहते और डॉटेड टैटूज के साथ भी ऎसा ही है।

यूथ इसका टशन इनोवेटिव डिजाइंस के साथ दिखा रहा है।

एक लडकी पूरी टांग पर डॉट्स से कोई खास पैटर्न की डिमांड लेकर आई और बाद में उसने कमल का फूल मिड-काफ तक बनवाया। शुरूआती दौर की बॉडी आर्ट है डॉटेड टैटूज।

ज्यादातर ब्लैक इंक से बनाए जाते हैं, कलर्स का यूज कम होता है।

क्यूबिकल शेप में 3 डी पैटर्न में डॉटेड टैटूज हैं लेटेस्ट वर्जन।

Mixed Bag

Ifairer