1 of 1 parts

स्मार्ट फोन से सीखें शिष्टाचार

By: Team Aapkisaheli | Posted: 27 July, 2012

स्मार्ट फोन से सीखें शिष्टाचार
आज इस आधुनिक दौर में हर किसी के पास मोबाइल तो मिल ही जाएगा, चाहे बडा हो या छोटा मोबाइल के बिना तो सबकी जिन्दगी अधूरी है। यही नहीं मोबाइल पर ना जाने कितने लेख लिख जा रहे हैं।
फोन आपकी ऎसी दुनिया होती है जिससे आपका घर, रिश्तेदार, दोस्त और ऑफिस आदि जुडे रहते हैं लेकिन हमें कभी यह नहीं भूलना चाहिए कि दुनिया सिर्फ इस डिवाइज पर ही नहीं चलती और भी बहुत कुछ है।
शोधकर्ताओं के अनुसार यह पता किया गया है कि यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने मोबाइल सेल को किस तरह से यूज में लेते हैं। मोबाइल में हर तरह के बटन है और कहा, कैसे किसका यूज करना है यह सब आपको पता होना चाहिए। जैसे सेल में स्विच ऑफ का बटन, वाइबिरेशन का भी, साइलेन्ट का भी होता है। बस जरूरत है फोन का सही प्रकार से इस्तेमाल करने की।
किसी से बात करते समय फोन का यूज बिल्कुल ना करें
जब आप किसी दोस्त या अन्य व्यक्ति के साथ हों तो मोबाइल फोन का प्रयोग ना ही करें तो अच्छा है। लेकिन अगर किसी का बहुत ही इमरजेन्सी में कॉल है और अगर बात कर जरूरी है तो फोन अटैन्ट करने के लिए थोडी दूर जाकर बात करें और साथ में बैठे व्यक्ति से एक्सक्यूजमी कहें। साथ ही जहां तक हो सके बात को जल्द से जल्द खत्म करें। चाहे तो पहले से तैयार एसएसएस टेम्पलेट का प्रयोग करे और कॉल करने वाले व्यक्ति को संदेश भेज दें।
अन्य व्यक्तियों के बीच अपनी रिंगटोन बंद कर दें, आवाज को धीमा रखें-
कुछ लोगों की आदत होती है एसटीडी कॉल के आते ही जोर-जोर से बात करना शुरू कर देते हैं हांलाकि इसकी आवश्यकता नहीं होती। लोकल कॉल के दरम्यान भी अपनी आवाज धीमी रखें। खासकर सार्वजनिक स्थानों पर जहां पर आपके अतिरिक्त अन्य लोग भी होते हैं, वहां पर अपनी आवाज उतनी ही रखें जितनी आपके कानों में आए।
सार्वजनिक स्थानों और अस्पतालों में मोबाइल को वाइब्रेटिंग मोड पर रखें सार्वजनिक स्थानों और अस्पतालों जैसे स्थानों पर मोबाइल फोन को वाईब्रेटिंग मोड पर ही रखें। एक बार को सोचिए, अगर आप अपने किसी रिश्तेदार, दोेस्त से मिलने अस्पताल गये हों और उसी दौरान आपका मनपसंद गाना जो आपने अपने फोन में सैट कर रखा हो, बजने लगे तो वहां बैठे लोगों को कैसा फील होगा।
जहां तक हो सके धार्मिक स्थानों पर फोन लेकर न जाएं-
हो सके तो आप अपने साथ उस वक्त फोन को न लेकर जाएं जब आप कहीं धार्मिक सत्संग आदि प्रोग्राम में जा रहे हैं या फिर मंदिर में भगवान के दर्शन करने जा रहे हों। अगर आपको लगता है कि इन स्थानों पर भी आपका फोन को साथ लेकर जाना बहुत जरूरी है तो कृपया करके अपने फोन को वाईबेडिंट मोड में ही रखें जिससे अगर कोई फोन भी आए तो इसका अहसास सिर्फ आपको हो अन्य को कोई तकलीफ या परेशानी न हो।
स्कूल व कॉलेज में मोबाईल फोन को बंद ही रखें-
मोबाइल अब इतना आम हो गया है कि यह न सिर्फ बडों के पास नजर आता है बल्कि दसवीं बारहवीं और कॉलेज में पढने वाले विद्यार्थियों के हाथों में देखा जा सकता है। हालांकि स्कूल और कॉलेजों में इस सम्बन्ध में स्पष्ट निर्देश दिए हुए होते हैं आप अगर आपके पास मोबाइल है तो कृपया करके उसे स्विच ऑफ रखें, लेकिन इन नियमों का विद्यार्थियों द्वारा कम ही पालन किया जाता है। कॉलेज जाने वाले विद्यार्थियों के फोन तो अक्सर लेक्चर अटेंड करते हुए भी ऑन ही रहते हैं इसका अहसास लेक्चर के बीच में बजने वाली घंटियों से हो ही जाता है। इसलिए यदि आप विद्यार्थी हैं और मोबाइल रखते हैं तो कम से कम क्लास रूम में तो उसे स्विच ऑफ ही रखें।

Mixed Bag

News

рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ
рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ

Ifairer