1 of 1 parts

सजाएं अपना घर हैंगिंग बास्केट्स से

By: Team Aapkisaheli | Posted: 11 Dec, 2012

सजाएं अपना घर हैंगिंग बास्केट्स से
अगर आपको अपने घर को एक नया लुक देना है, तो वहां पर हैंगिंग बास्केट टांगे। एक सीरीज में लगी हैंगिंग बास्केट्स वरांडे या बालकनी को शानदार लुक देती हैं। इन्हें एक सीध में लगाया जा सकता है और ऊपर-नीचे भी। हैंगिंग बास्केट हर नर्सरी में मिल जाती हैं। ये हैंगिंग बास्केट्स जगह की बचत करने वाली हैं और देखने में भी बेहद खूबसूरत नजर आती हैं। इन्हें आप चाहे जहां अपनी सुविधा और पसंद से टांग सकते हैं। लॉन में या लॉन के बाहर, टैरेस पर और बॉलकनी में भी। आइये और जानते हैं इस हैंगिंग गार्डनिंग के बारे में जो आपके घर का लुक खूबसूरत कर दें।
а
पसंद करें जगह-
आप किस जगह पर हैंगिंग बास्केट लगाएंगी यह भी बहुत महत्वपूर्ण है। इन्हें लगाते समय ध्यान रखें कि इन्हें ऎसी जगह न लगाएं जहां सूरज की तेज किरणें और गर्म या सर्द हवाएं सीधी आती हों। इन बास्केट्स के लिए सबसे उचित जगह होगी सेमी-शेल्टर्ड एरिया। यह आपकी बालकनी के पास वाली दीवार हो सकती है। सुरक्षा की दृष्टि से इन्हें सिर की ऊंचाई या आई लेवल को देखते हुए टांगे।

सही बास्केट का चुनाव
- आप चाहें तो साधारण सी लटकने वाली बास्केट या फिर खूबसूरत सी नक्काशी की हुई बास्केट को पसंद कर सकती हैं। कोको फाइबर, लोहे, केले की पत्तियों से बनी, चेन हैंगर बास्केट आदि और उससे कहीं सुंदर बास्केट आजकल बाजारों में उपलब्ध है।

पौधे
- बास्केट गार्डनिंग करना कोई मुश्किल काम नहीं है। सुंदर से पौधों का चयन कर के आप अपने घर को एक नया रूप दे सकती हैं। आप पौधों के रूप में फर्न, पिट्यूनिया, थाइम, पैनजी आदि का चुनाव कर सकती हैं।

पौधे रोपना
- मॉस ग्रास और कोको पीट ग्रास को दस मिनट पानी में भिगो लें, यह फूल जाएगी, इसके बाद इन्हें बास्केट में बिछा दें। अब थोडी सी खाद युक्त मिट्टी की परत लगाने के बाद पौधे या बीज लगाएं। खाद के तौर पर, गोबर की खाद, बोनमील और नीम की खली आदि समय-समय पर डालती रहें।

स्ट्रॉबेरी का पौधा- आप चाहें तो अपने गमले में स्ट्रॉबेरी पौधे का लगा सकती हैं। स्ट्रॉबेरी आपके खाने के काम भी आ सकती है। यह फल ना केवल रंग और टेस्ट में ही अच्छा होता है बल्कि त्वचा के लिये भी अच्छा माना जाता है।

Most Popular

Mixed Bag

News

рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ
рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ

Ifairer