1 of 1 parts

चीज एक इस्तेमाल अनेक...

By: Team Aapkisaheli | Posted: 12 Jan, 2013

चीज एक इस्तेमाल अनेक...
मेकअप करने के लिए जरूरी नहीं है कि आपके पास मेकअप का पूरा सामान हो। आप मेकअप के एक सामान का कई तरीकों से इस्तेमाल करके भी पा सकती हैं खूबसूरत लुक। लिपस्टिक लिपस्टिक का इस्तेमाल वैसे तो होंठों को रंगने के लिए किया जाता है लेकिन आप लिपस्टिक का इस्तेमाल मेकअप के अन्य सामान की जगह भी कर सकती हैं। आई-शैडो तौर पर
यदि आपके पास आई-शैडो खत्म हो गया है तो आप अपने कपडे, त्वचा के रंग के अनुसार लिपस्टिक का चुनाव करके उसे आंखों पर आई-शैडो के तौर पर भी लगा सकती हैं।

ब्लशर खत्म हो जाने पर लिपस्टिक का इस्तेमाल चिकबोन उभरने के लिए भी यिका जा सकता है। इसके लिए उंगली पर हल्के रंग की लिपस्टिक को लगाकर हल्के-हल्के चिकबोन पर लगाएं। फिर ब्लशर वाले ब्रश की मदद से गालों पर नीचे से ऊपर की तरफ ब्लैंड करें।

आईलाइनर

आईलाइनर का इस्तेमाल भी आंखों को आकर्षक बनाने के लिए किया जाता है,किंतु आप इसका इस्तेमाल कई अन्य मेकअप के सामान के विकल्प के तौर पर भी कर सकती हैं।

काजल के तौर पर
काजल खत्म हो जाने पर आप आईलाइनर का इस्तेमाल आंखों में काजल लगाने के लिए भी कर सकती हैं। लेकिन लाइनर आंखों में लगाते समय ध्यान रखें की वह आपकी आंखों के अंदर नहीं जाने पाए।

मसकारे के तौर पर
आईलाइनर का प्रयोग पलकों पर मस्कारा लगाने के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए आईलाइनर के ब्रश को पलकों पर नीचे से ऊपर की ओर ले जाते मसकारे की तरह लगाना चाहिए।

आईब्रो को शेप देने के लिए आईब्रो पैंसिल नहीं होने पर आईलाइनर की मदद से आईब्रो को शेप दिया जा सकता है।

बिंदी लगाने के लिए
आईलाईनर की मदद से आप चाहें तो आप अपनी इच्छानुसार चाहें तो छोटी बिंदी लगा लें या फिर कोई डिजाइन भी बना सकती हैं।

लिपलाइनर

लिपलाइनर का इस्तेमाल वैसे तो होंठों को आकार देने के लिए किया जाता है लेकिन आप इसका इस्तेमाल कई प्रकार से कर सकती हैं।

लिपस्टिक लगाने के लिए अगर आपके पास आपके कपडों से मेल खाते हुए रंग की लिपस्टिक खत्म हो गई हो और उसका लिपलाइनर बचा हुआ है तो आप उस लिपलाइनर को अपने होठों पर लिपस्टिक की तरह लगा सकते हैं।

आईशैडो के तौर पर
लिपलाइनर के जरीए आप आईशैडो भी लगा सकती हैं। आईशैडो लगाने के लिए लिपलाइनर को आंखों के ऊपर हल्का-हल्का लगाएं फिर हाथ की सहायता से उसे अच्छी से तरह से फैला लें

आईलाइनर के तौर पर
आजकल कलरफुल आईलाइनर का फैशन है। इसलिए यदि आप काले और ब्राउन रंग के लाईनर लगा कर बोर हो गाई हैं तो आप रंगीन लिपलाइनर से आंखों पर आईलाइनर लगा सकती हैं।

आईशैडो
क्रिमी आईशैडो का इस्तेमाल भी कई तरीकों से किया जा सकता है।

ब्लशर के तौर पर
क्रिमी आईशैडो का प्रयोग ब्लशर के तौर पर भी किया जा सकता है। किंतु ध्यान रहे कि आईशैडो पीच, पिंक या हल्के ब्राउन कलर का होना चाहिए।

लिपस्टिक के तौर पर
क्रिमी आईशैडो का प्रयोग होंठों पर लिपस्टिक लगाने के लिए भी किया जा सकता है।

Mixed Bag

Ifairer