1 of 1 parts

कार्टूनिस्ट, दें अपनी प्रतिभा को पहचान

By: Team Aapkisaheli | Posted: 27 Aug, 2012

कार्टूनिस्ट, दें अपनी प्रतिभा को पहचान
कार्टून मुख्यतया प्रिंट मीडिया का हिस्सा है। ब़डे अखबारों और पत्रिकाओं में कार्टूनिस्ट के पद पर लोग काम करते हैं। एक कार्टूनिस्ट का काम होता है कि वह अपनी प्रतिभा से एक-दो चित्रों को कुछ शब्दों के साथ इस अंदाज में पेश करे कि लोग हंसे बिना न रह सकें। हालांकि अखबार में छपने वाले कार्टून केवल व्यंगात्मक ही नहीं होते, वे राजनीति और समाज पर कटाक्ष भी करते हैं। हमारे देश में आर.के. लक्ष्मण को अखबार की दुनिया में कार्टून के सबसे पुराने और काबिल लोगों में गिना जाता है, जिन्होंने अपने दौर में एक से बढ़ कर एक कार्टून बनाए। पहले की तरह आज भी ज्यादातर कार्टून, देश की राजनीति और नेताओं पर केंद्रित होते हैं। ƒ़ाडी के साथ-साथ
सुबह 9 बजे तमाम सारे अखबार और पत्रिकाएं पढ़ना, समाचार चैनल्स और नेट खंगालना दोपहर 1 बजे अगले दिन के कार्टून के लिए किसी एक योजना पर काम करना दोपहर 3 बजे उस दिन की खबरों पर नजर रखना, क्योंकि कोई ब़डी (ब्रेकिंग) खबर होने पर आइडिया बदलना प़ड सकता है। कई बार पुराना आइडिया अर्थहीन भी हो जाता है।
शाम 4 बजे जिस आइडिया को लेकर कार्टून बना रहे हैं, उससे जु़डी खबर के डेवलपमेंट के बारे में पता करना और उस हिसाब से कार्टून को प्रासांगिक बनाना।
शाम 5 बजे अपडेट रहने के लिए इंटरनेट पर कार्टून, फोटो और इलस्ट्रेशन देखना। इससे काम में नवीनता बनी रहती है।
वेतनमान
यह कार्टूनिस्ट की प्रतिभा, उसके अनुभव के साथ-साथ इस बात पर निर्भर करता है कि वह किस प्रकाशन ग्रुप के साथ काम कर रहा है।
योग्यता
रचनात्मक होना, ड्राइंग और स्केच बनाने में तेज होना, तेज दिमाग का होना पत्रकार की नजर से चीजों को देखने की क्षमता होना।
कैसे करें काम की शुरूआत
अगर आपको लगता है कि आप में कार्टून बनाने की प्रतिभा है तो पहले ग्रेजुएशन या पीजी लेवल पर इससे संबंधित कोर्स या डिप्लोमा करें। अपना प्रोफाइल तैयार कर अखबार और पत्रिका के संपादकों से मिलें और उन्हें अपने बनाए कार्टून दिखाएं और भेजना शुरू करें। अगर आपके कार्टून्स में दम है तो देर-सवेर आपको काम मिलेगा। हो सकता है कि आपको शुरूआत में फ्रीलांसिंग करनी प़डे। खाली बैठने से अच्छा होगा कि कॉमिक्स बुक छापने वाले प्रकाशन हाउस से संपर्क करें। वहां नए लोगों के लिए ज्यादा काम रहता है।

Mixed Bag

Ifairer