1 of 1 parts

नशे से भरपूर है यह प्रोफेशन

By: Team Aapkisaheli | Posted: 04 Aug, 2012

नशे से भरपूर है यह प्रोफेशन
वाइन टेस्ट करना आपको ग्लैमर जरूर लगेगा लेकिन इसकी बारीकियां भी कम नहीं हैं। जानिए क्या खास है इस पेशे में..... वाइन टैस्टिंग भारत में एक उभरता प्रोफेशन है। भारतीय बाजार में लीची वाइन शुरू करने वाले निर्वाण बायोसिस के संयुक्त प्रबंध निदेशक बताते हंै कि भारत में वाइन की खपत 25-30 प्रतिशत की दर से बढ रही है। अधिकतर समल्ये स्कूल उम्मीदवारों से अपेक्षा करते हैं कि उन्होंने कम से कम 10+2 पास किया हो। लंदन के डब्ल्यूएसईटी के लिए अप्रूवड प्रोग्राम चलाने वाली एकेडमी टल्लाीहो में ट्रेनिंग ऎंड बेवरेज मेनेजमेंट का भी बेहतर आप्शन है। आप कुछ अकादमियों द्वारा चलाए जा रहे सर्टिफिकेट प्रोग्राम कर सकते हैं। लेकिन लंबी अवधि के कोर्सों के लिए आपको विदेश ही जाना पडेगा।
ऎसे में हॉस्पिटैलिटी में डिग्री मददगार होती है। इसके अलावा फ्रेंच, जर्मन इटैलियन भाष् का ज्ञान भी काम आता है क्योंकि अधिकतर कोर्स इन्हीं भाषाओं में करवाए जाते हैं। इस कोर्स के लिए आपको समल्ये का उच्चारण स्पष्ट आना चाहिए, वाइन के नाम और क्षेत्र का नाम ठिक से बोलना आना चाहिए। फूड एंड बेवरेज इंडस्ट्री में थोडा अनुभव भी आपकी राह आसान कर सकता है। कोर्स का ब्योरा और फीस भारत में फाउंडेशन सर्टिफिकेट कोर्स छात्रों को वाइन की बेसिक किस्मों, फूड एंड वाइन पेयरिंग, वाइन का स्टोरेज और सर्विग आदि की बुनियादी समझ दी जाती है। वाइन के इतिहास और स्वाद के बारे में बताया जाता है। वाइन एनालिसिस यानी आंख, नाक और जीभ द्वारा वाइन की तासीर जानने की कला सिखाई जाती है। अनुभवी प्रोफेशनल आंख बंद करके वाइन की खूबियों के बारे में बता सकते हैं।
विदेशी कोर्स
फ्रांस में दुनिया के श्रेष्ठ स्कूल हैं। आप अमेरिका के कलनरी इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल समल्ये से भी यें कोर्स कर सकते हैं। यूके का द वाइन ऎंड स्पिरिट्स एजुकेशन ट्रस्ट भी एक शिक्षण संस्था है जो वाइन स्टडीज पर दुनिया भर में प्रोफेशनल कोर्स करवाती है। ये कोर्स इस संस्था से मान्यता प्राप्त कोर्स प्रोवाइडर्स द्वारा करवाए जाते हैं।
जॉब प्रोफाइल
समल्ये को इंटरपर्सनल स्किल में निपुण होना चाहिए। सिखने की ललक होनी चाहिए और फूड ऎंड बेवरेज इंडस्ट्री के नवीनतम ट्रेंडों के बारे में जानकारी रखनी चाहिए। चूँकि समल्ये बनने का अर्थ है, हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में रोजगार, इसलिए उसे इस पेशे की चुनौतियों के लिए तैयार रहना चाहिए।
नौकरियों के लिए विक्लप और वेतन
अनुभव के साथ प्रोफेशनल समल्ये एफ ऎंड बी एस्टैब्लिशमेंट्स, वाइन इंपोर्टर और वाइन कंपनियों के लिए कंसल्टेंट का काम भी कर सकते हैं। हालांकि विदेशों में नौकरी की संभावनाएं अधिक हैं। क्रुज लाइनर, वाइन बार, थीम पार्क , उडान सेवाओं और रिजॉर्ट में भी समल्ये की जरूरत होती है। भारत में क्वालिफाइड समल्ये का शुरूआती वेतन 10-20 हजार रू. तक हो सकता है। अनुभव के बाद यह 50 हजार रू. तक हो जाता है।

Mixed Bag

Ifairer