1 of 1 parts

बनाये संयुक्त राष्ट्र में करियर

By: Team Aapkisaheli | Posted: 05 Sep, 2012

बनाये संयुक्त राष्ट्र में करियर
संयुक्त राष्ट्र में काम करना किसी के भी करियर की सबसे ब़डी उपलब्धि होती है। दुनिया के इस गौरवमयी संस्थान में काम करना इतना आसान भी नहीं है क्योंकि यहां जिसकी भी नियुक्ति होती है, उन्हें अंतरराष्ट्रीय मानकों पर ख़डे उतरना प़डता है। चूंकि यह अंतरराष्ट्रीय संस्थान है, इसलिए इसमें कार्य करने वालों से उम्मीद की जाती है कि उनमें सर्वोच्च दक्षता, क्षमता और सभी के साथ काम करने की क्षमता हो। साथ ही, वफादारी, ईमानदारी, निष्पक्षता और सच्चाई जैसे गुण भी हों। संयुक्त राष्ट्र भारतीय विदेश मंत्रालय और आईसीसीआर के साथ मिलकर यंग प्रोफेशनल्स प्रोग्राम परीक्षा आयोजित कर रहा है।
इस प्रवेश परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को संयुक्त राष्ट्र में काम करने का मौका मिलेगा। कई सालों बाद इस बार की परीक्षा में भारतीय छात्र भी बैठ सकेंगे और करियर की ऊंची उ़डान भर सकेंगे। महिला अभ्यर्थियों को इसके लिए प्रोत्साहित भी किया जाता है। दुनिया के तमाम शहरों में कुल 44 हजार स्टाफ यूनाइटेड नेशंस के तहत कार्य कर रहे हैं। इनमें से फील्ड ऑपरेशंस में 54 फीसद, रीजनल कमीशंस में छह फीसद, ट्रिब्यूनल्स में 4 फीसद, मुख्य कार्यालय में 29 फीसद और दूसरी जगहों पर 7 फीसद कर्मचारी कार्यरत हैं।
उम्र 32 से अधिक ना हो
योग्यता अभ्यर्थी के पास फस्र्ट लेवल यूनिवर्सिटी की डिग्री हो वह अंग्रेजी या फ्रेंच अच्छी तरह बोल लेता हो संबंधित विषय में बैचलर या मास्टर डिग्री ली हो उम्र अभ्यर्थी की उम्र 32 साल से अधिक न हुई हो।
लिखित परीक्षा
लिखित परीक्षा में दो पेपर होंगे। सामान्य पेपर सभी अभ्यर्थियों को देना होगा जिसके तहत अंतरराष्ट्रीय मामलों की जानकारी और ड्राफ्टिंग क्षमता का आकलन किया जाएगा। इस हिस्से का उत्तर अंग्रेजी या फिर फ्रेंच में देना होगा। दूसरा पेपर स्पेशलाइज्ड पेपर होगा जिसके तहत संबंधित विषय की गहराई की जांच होगी। इसका जवाब यूएन के छह ऑफिशियली भाषा में दिया जा सकता है। लिखित परीक्षा की कुल अवधि साढ़े चार घंटे की होगी। मौखिक परीक्षा लिखित परीक्षा के परिणाम के आधार पर ही सफल उम्मीदवारों को मौखिक परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। मौखिक परीक्षा में अभ्यर्थी की क्षमता, गुण और व्यवहार की जांच की जाएगी। साक्षात्कार विशेषज्ञों के द्वारा लिया जाएगा और यह अंग्रेजी और फ्रेंच दोनों में दिया जा सकता है। नौकरी वाईपीपी परीक्षा के मुख्य उद्देश्य चुने गए अभ्यर्थियों को सचिवालय में नौकरी देना है। शुरूआत में उन्हें दो साल के लिए नियुक्त किया जाता है और फिर उतनी अवधि में उनके कायरे को देखकर उनके कांट्रेक्ट को बढ़ाया जाएगा। शुरूआत में पी-1 लेवल पर नियुक्ति की जाएगी। रिजल्ट की घोषणा के तीन से 9 महीने के भीतर अभ्यर्थी द्वारा चुने गए तीन पदों के लिए बुलावा भेजा जाएगा।

Mixed Bag

Ifairer