1 of 1 parts

ताकि आपका पालतू जानवर रहे सेफ

By: Team Aapkisaheli | Posted: 24 Oct, 2012

ताकि आपका पालतू जानवर रहे सेफ
क्या आपका पपी हर वक्त आपके साथ कार में बैठ कर सवारी करता है। अगर हां, तो यह बहुत जरूरी है कुछ ऎसी बेसिक बातें जान ली जाएं, जो आपके पालतू जानवर के लिये ठीक होगी। क्योंकि कई ऎसे कुत्ते होते हैं, जिन्हें कार का टम्परेचर बिल्कुल सूट नहीं करता और इससे उनकी जान को खतरा पहुंचता है। चलिये जानते हैं कुछ नियम जिसके तहत आप कुत्ते को कार में ले जा सकते हैं। अपने पालतू जानवर को कभी भी पार्क की हुई कार में ना रखें। इसके दो मुख्य कारण हैं, पहला ये कि आपके पालतू जानवर को ये बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगेगा कि आप उसे कार में अकेला छोड कर बाहर चले जाएं। जनवर कुछ को अकेला महसूस करने लगते हैं, जिससे उनके मनोवैज्ञानिक तौर पर असर होता है।
दूसरा कारण यह है कि पार्क कार बहुत ज्यादा गरम हो जाती है, जिससे अगर उसमें कुत्ते को छोडा गया तो उनकी हार्ट स्ट्रोक के कारण मौत भी हो सकती है। यहां तक की हल्की धूप में भी कार का टंम्परेचर 100 डिग्री पहुंच सकता है। इसलिये अगर आपको पूरा दिन शौपिंग पर जाना हो तो अपने कुत्ते को घर पर ही छोड कर जाएं।
तीसरा कारण दुर्घटनाओं की स्थिति की है, जो कि समान रूप से घातक हो सकती है। कई बार कार पार्क कार में एयर कंडीशनर दग सकता है, जिसमें से जहरीली गैस निकल सकती है। इस स्थिति में कुत्ते की जान को खतरा हो सकता है।
एक बडा और शक्तिशाली कुत्ता कभी भी विचलित हो सकता है और अपना पैर कार के गीयर पर मार सकता है, जिससे दुर्घटना हो सकती है। अपने कुत्ते को कभी भी चलती कार की खिडकी के बाहर मुंह ना निकालने दें। अगर आपका कुत्ता गरम महसूस कर रहा हो, तो अपनी ए सी की स्पीड और ज्यादा बढा दें। अगर कुत्ता बाहर देखेगा तो हो सकता है पीछे से आ रही कार उसे टक्कर मार दें और दुर्घटना हो जाए।

Mixed Bag

Ifairer