1 of 1 parts

ब्राइडल लुक: सबकी नजरें रहेंगी आप ही पर

By: Team Aapkisaheli | Posted: 09 Apr, 2012

ब्राइडल लुक: सबकी नजरें रहेंगी आप ही पर
जीवन का सबसे खूबसूरत और यादगार लमहा होता हैं शादी के इस दिन दुल्हन की चाहत होती है कि वह सबसे खूबसूरत और अलग दिखे। सही बात भी है शादी वाले दिन तो सबकी नजरें होने वाली दुल्हन पर होती हैं। तो अगर आप यह चाहती हैं तो कुछ प्लान करें और कुछ ही दिनों में ब्राइडल लुक पाएं। आप इस दिन को सबसे यादगार और अनमोल बनाने के लिए बेसब्री से इंतजार करती हैं और ये जरूरी भी है कि आप दुल्हन है तो सबसे खूबसूरत ही दिखे। तो देर किस बात की, आज से ही तैयारी शुरू कर दीजिए।
डे-1: दिन में कम से कम 6 बार मील्स लें। दिन में पानी काफी मात्रा में लें जिससे चेहरे पर चमक बढ़े । एक खाने की डायरी बना सकती हैं आहार में दूध, दही, पनीर इन को शामिल करें। जीवनशैली स्वस्थ अपनाएं। केक, कॉफी, चॉकलेट से दूर रहें। नींद कम से कम 7-8 की जरूर लें ताकि तनावमुक्त रहे।
डे-2: डाइटीशियन से मिलें। आप डाइटीशियन से कुछ ऎसी डाइट और एक्सरसाइज के बारे में जानकारी लें कि शादी वाले दिन कु छ खास नजर आएं, अगर डाइटीशियन आपको कुछ मेडिकल टेस्ट को कहें तो जरूर करवा लें। स्विमिंग और एक्सरसाइज जितनी जरूरत हो उतनी ही करें। आप तनाव और परेशानी में कुछ भी न करें।
डे-3: डर्मेटालॉजिस्ट से संपर्क करें और उनसे अपनी त्वचा, बालों की देखभाल कुछ खास बातें पूछें।
डे-4: बाल बेजान हैं तो लंबे समय से इस्तेमाल करती आ रहीं एक ही शैपू कुछ दिनों के लिए छोड ही दें। सिर में जमी धूल-मिट्टी को हटाने के लिए क्लेरिफाई शैंपू इस्तेमाल करें। अपने बालों की किस्म और जरूरत के मुताबिक नया शैंपू और कंडीशनर लें। आहार में विटामिन-बी, ई युक्त चीजें शामिल करें। हरी पत्तेदार सब्जियां, यीस्ट,बींस ,अंडा, दही, दूध, सोयाबीन, सीरील्स और व्हीट जर्म का इस्तेमाल करें।
डे-5: पुराने क्रीम और लोशन का इस्तेमाल न करें। आप सिर्फ वही प्रोडक्ट इस्तेमाल करें और खरीदं जो एक्सपर्ट सलाह दें। डीप मॉयश्चराइजर, एंटी एजिंग और व्हाइटनिंग प्रोडक्ट्स के लिए ब्रैंडेड प्रोडक्ट्स को प्राथमिकता दें, त्वचा को किसी प्रकार का नुकसान न हो। आपके किट में फेसवॉश,डे क्रीम, नाइट क्रीम, मेकअप-रिमूवर, टोनर, फेस एंड बॉडी स्क्रब आदि जरूर होने चाहिए।
डे-6: एक दिन की छुट्टी जरूर लें व सहेलियों के साथ खरीददारी करने जाएं। चाहे तो कोई रोमांटिक मूवी देखें जिससे लेटेस्ट टे्रंड के बारे में भी पता चल सके। पैरों को नर्म व कोमल करने के लिए घर में पहनने वाले स्लीपर्स खरीदें। अपने पैरों को अच्छी तरह धो कर फूट क्रीम लगाएं। मुलायम स्लीपर्स पहनें।
डे-7: आइब्रोज को सही शेप दें। कुछ बदलाव करना चाहती हैं तो अभी कर लें ताकि अगर आपको बहन या दोस्तों को आइब्रोज का आकार पसंद न आए तो शादी वाले दिन से पहले तक वे सही शेप के आकार में आ सकेंगी। घरेलू उपचार करें। पहले मिल्क स्क्रब करें, फिर शॉवर लें, लूफो को दूध में भिगोकर स्क्रब करें। दूध स्किन को हाइट्रेड करता है और टैंनिंग दूर करके त्वचा को नमी प्रदान करता है।
डे-8: बालों पर भी ध्यान देेते रहें। सिर की स्किन से संबंधी अगर कोई परेशानी जैसे रूसी या कमजोर बाल की समस्या होती है तो एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। हेयर ड्रेसर से मिलकर अपने लिए सही शैंपू, कंडीशनर व स्टाइलिंग प्रोडक्ट चुन सकती हैं।
डे-9: नया हेयर कट कराने का प्लान हैं तो अभी आजमा लें। अगर वह कट या स्टाइल आप पर सूट न करे तो आपके पास बाल बढाने के लिए समय हो।
डे-10: बॉडी वैक्स करवाएं। सबसे पहले स्किन की संवेदनशीलता का परीक्षण करा लें। जहां तक हो सके एक्सपर्ट से ही कराएं। बॉडी वैक्स में लिंब्स और पीठ शामिल होती है, असुविधा न हो तो बिकिनी वैक्स भी कराएं।
डे-11: शादी सर्दियों में है तो सैलून जाकर हाइड्रेटिंग फेशियल लें। बॉडी और सिर का मसाज, मेनिक्योर व पेडिक्योर कराएं।
डे-12: बीच-बीच में फूड प्लान को भी जांचें। फूड डायरी चेक करें कि आप डाइटीशियन की बताई डाइट ले रही हैं या नहीं ।
डे-13: इन दिनों आराम करें। भरपूर नींद, किताबें पढें या पसंदीदा फिल्म देखें। ऑफिस जाती हैं तो कुछ दिन की छुटी लेकर अपने घर-परिवार और दोस्तों के साथ अच्छे पल बिताएं। सप्ताहांत छुट्टी न लें बल्कि बीच में किसी दिन लें ताकि आपको आराम मिल सके ।
डे-14: एलिजाबेथ आर्डन/द बॉडी शॉप का लिप बाम या पेट्रोलियम जेली लगाना न भूलें। इसका प्रयोग नियमित रूप से करें, इससे होंठ गुलाबी और कोमल बने रहेंगे।
डे-15: स्किन लाइटनिंग के लिए दादी मां के नुस्खे, जैसे बेसन में दूध और हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाएं और स्किन पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद लूफा से मल कर हटा दें। इससे स्किन पुनर्जीवित हो जाती है।
डे-16: हाथों और पैरों के लिए घरेलू उपचार। सोने से पहले हाथों और पैरों को शॉवर वॉश से अच्छी तरह धोएं। और उसके बाद प्यूमिक स्टोन से स्क्रब करें। अच्छे से धोकर साफ करें। सॉफट कपडे से पोंछकर मॉयश्चराइजर लगाएं। उसके बाद पेट्रोलियम जेली या ग्लिसरीन की एक परत लगाएं। उसके बाद हाथों में दस्ताने और पैरों में सूती मोजेे पहनें। सुबह उठेंगी तो नर्म, मुलायम, साफ सुथरी स्किन पाएंगी।
डे-17: जरूरत हो तो एक्सपर्ट की सलाह पर माइक्रो डर्माबे्रजन या ग्लाइकॉलिक पील सेशन लें। यह मृत कोशिकाएं निकालकर स्किन पर निखार लाएगा।
डे-18: स्किन की किस्म के मुताबिक फेस मास्क का प्रयोग करें, तैलीय स्किन पर क्ले बेस्ड मुलतानी मिट्टी युक्त फेस मास्क और रूखी स्किन के लिए फलों के गुणों से युक्त फेस मास्क चुनें।
डे-19: सनस्क्रीन क्रीम जल्दबाजी में लगाना भूल जाती हैं जिससे चेहरे पर उम्र के निशान जल्दी नजर आने लगते हैं। टैनिंग भी हो जाती है। इसे दूर करने के लिए नीबू के रस में थोडी सी ग्लिसरीन मिलाकर स्किन पर मलें। साफ पानी से धोकर पोछें। फिर मॉयश्चराइजर लगाएं।
डे-20: तनाव मुक्ति के लिए बॉडी मसाज कराएं। कोल्ड/हॉट स्टीम मसाज ले जो आपको सारे तनाव को बाहर निकाल फेंकेगी, अच्छा स्पा लेने में संकोच न करें । यह आपके तन-मन दोनों को ताजगी से भर देगा।
डे-21: ब्यूटी प्लान की एक लिस्ट तैयार करें। फेशियल, फेस क्लीन-अप्स, मेनीक्योर, पेडीक्योर, हेड मसाज, बॉडी मसाज और हेयर स्पा और अन्य ट्रीटमेंट करें। ये सारे काम आप एक जगह ही करवाएं। इधर-उधर न जाएं।
डे-22: अपने नाखूनों पर ध्यान दें। आप अपने हाथ धोने के बाद मायश्चराइजर लगाना न भूलें। नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए डॉक्टर की सलाह से विटामिंस का कोर्स शुरू करें। नेल कलर लगाने से पहले बेस कोट जरूर लगाएं।
डे-23: शॉवर लें। एक कप गर्म पानी में 2 टी-स्पून शहद और कुछ बूदें एसेंशियल ऑयल डालकर अच्छी तरह चलाएं। फिर इसे बाथ टब के पानी में मिलाएं और नहाएं।
डे-24: रात को सोने से पहले आप अपने सौंदर्य की जो देखभाल करती हैं उसे देखें और ध्यान दें आपका रूटीन सही चल रहा है या नहीं । सोने से पहले मेकअप जरूर हटा दें। इस बात का ध्यान रखें कि जो भी मेकअप प्रोडक्ट या ट्रीटमेंट इस्तेमाल करती हैे वह माथे के ऊपर व सामने की तरफ सिर की स्किन पर जमा होकर छिदों को बंद कर देता है। मेकअप हटाने के लिए साबुन और पानी ही पर्याप्त नहीं है। मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करें। डे-25: ध्यान रखें कि आप अच्छे आई क्रीम का इस्तेमाल करें। इसे लगाने के लिए रिंग फिंगर इस्तेमाल करें। आंखें बंद करके थोडी सी क्रीम उंगली पर लें और आंखों के नीचे व चारों तरफ लगाएं।
डे-26: आज का दिन बालों को ही दें। सुबह सिर की तेल मालिश करे। इसके ठीक आधे घंटे बाद शैपू कर लें। अब एक हिस्सा ऑलिव ऑयल में दो हिस्से शहद मिलाकर बालों में लगाएं। उसके बाद शॉवर कैप लगा लें। आधे घंटे बाद दोबारा शैंपू करें।
डे-27: बेहतरीन हेयर स्पा लें जिससे सिर की मालिश, शैंपू, कंडीशनर, स्टीम और ब्लो ड्राई आदि शामिल होता है। तनाव से दूर रहें और जल्दी सोने की आदत बनाएं।
डे-28: टोमैटो लोशन लगाएं। एक टी-स्पून टमाटर के जूस में कुछ बूंदें नीबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं, 15 मिनट बाद चेेहरा साफ कर लें।
डे-29: रंगत निखारने के लिए 1/4 कप दही और 1/2 कप अखरोट का पाउडर एक साथ मिलाएं । चेहरे को गीला करें और दही के पेस्ट से स्क्रब करें। नीचे से ऊपर की दिशा में घुमाते हुए मलें। हलके गुनगुने पानी से धोएं। ऎसा सप्ताह में एक बार करें। आज से शुरू करें और शादी वाले दिन अपने चेहरे पर आए गजब के निखार को देखें।
डे-30: हेयर पिंस, हेयर स्पे्र या मेकअप रिमूवर वाइप्स, टिश्यू,लिप बाम, कॉम्पैक्ट, परफ्यूम, हैंड व बॉडी लोशन, लिपस्टिक, मॉयश्चराइजर, डीओरखें।
डे-31: बाल सफेद हैं तो हेयर कलर कराएं जो आपकी स्किन टोन पर जंचे।
डे-32: एक्सफोलिएशन का समय। इसके लिए शरीर पर स्क्रब लगाएं। घरेलू उपचार के तौर पर पके पपीते या दो केलों को मिक्सी में डालकर पीस लें। फिर इसमें चीनी मिला कर स्क्रब करें और चाहें तो कोकोनट मिल्क बॉडी स्क्रब भी लगा सकती हैं।
डे-33: कॉफी बालों के लिए अच्छी होती हैं। बिना चीनी की स्ट्रन्ग कॉफी बनाएं, फिर जब हल्की सी गुनगुनी या हल्की ठंडी हो जाए तब उसे सूखे बालों पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। बाल रेशमी और चमकदार हो जाएंगे।
डे-34: आज ट्राई के तौर मेकअप कराएं। सारे प्रोडक्ट इसतेमाल करें। अभी आपके पास पूरा समय है, कोई शेड या स्टाइल पसंद नहीं आता या फिर किसी विशेष प्रोडक्ट से एलर्जी होती है तो उसे बदल डालें। ब्राइडल मेकअप को केमरे में कैद कर लें ताकि शादी के दिन आप उसे अपनी मेकअप आर्टिस्ट को दिखा कर अपना मेकअप कंप्लीट करा सकें।
डे-35: सहेलियों या अपनी बहन के साथ फन स्पा एक्टिविटी में शामिल हों। फूट रिफलेक्सोलॉजी ट्रीटमेंट लें। फिश फूट स्पा लें।
डे-36: थोडा सा दर्द भी सहन करें। आपको फुल बॉडी वैक्स, फेस वैक्स-ब्लीच और आई ब्रो को सही आकार देना होगा। इन सबके बाद स्किन पर कुछ देर बर्फ के टुकडे मलना न भूलें जिससे आपको राहत और स्किन को ठंडक मिले।
डे-37: मेनिक्योर और पेडिक्योर कराएं।
डे-38: मेहंदी की रस्म है। मेहंदी का रंग गहरा चढे इसके लिए एक पैन में बिना तेल डाले कुछ लौंग गर्म करें और उससे निकलते धुएं के ऊपर अपने हाथं कुछ देर रखें । सावधानी के साथ ऎसा करें। आप अपने हाथों को पैन से दूर ही रखें। फिर मेहंदी लगवाएं।
डे-39: विवाह की शुभकामनाएं। आज सिर्फ आराम करें। सुबह उठकर ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें, 5-6 बार गहरी सांसें लें। स्किन पर अच्छे से मॉयश्चराइजर लगाएं ताकि ब्राइडल मेकअप से पहले आपकी स्किन तैयार हो जाए। पानी पर्याप्त मात्रा में व जूस पीएं। बॉडी बटर का इस्तेमाल करें। एरोमेटिक बाथ लें। फेस मास्क लगाएं। यही तो है आपके जीवन का सबसे यादगार दिन...

Mixed Bag

Ifairer