1 of 1 parts

बीपीओ: अच्छी सैलेरी,अलग लाइफस्टाइल

By: Team Aapkisaheli | Posted: 26 Mar, 2012

बीपीओ: अच्छी सैलेरी,अलग लाइफस्टाइल
आजकल युवाओं के अन्दर बीपीओ में नौकरी करने का रूझान बढता जा रहा है। अच्छी तनख्वाह और शानदार लाइफस्टाइल के लालच में युवाओं का आकर्षण इस ओर काफी बढ रहा है। बाजार में भी कॉल सेंटर के क्षेत्र में रोजगार के अवसरों का बोलबाला है। इसकी वजह कंपनी और ग्राहकों के बीच संपर्क बनाए रखने का सबसे सस्ता और सरल जरिया होना है। यही वजह है कि देश में जितनी तादाद में मल्टीनेशनल कंपनियां आ रही हैं उससे कहीं ज्यादा संख्या में कॉल सेंटर खुल रहे हैं।
किस तरह का जॉब
कॉल सेंटर में कòरियर बनाने के इच्छुक अभ्यर्थी को पहले इसके बारे में विस्तार से जानना जरूरी है। दरअसल कॉल सेटर दो प्रकार के होते हैं। पहला जिनमें किसी नाम, स्थान, फोन नंबर, पता-ठिकाना और दूसरी जानकारियों की पूछताछ की जा सके। इन सेंटर्स को अंतर्गामी कॉल सेंटर कहा जाता है जहां बाहर के लोग पूछताछ करते हैं। दूसरा बहिर्गामी कॉल सेंटर होता है, यहां कंपनियां ग्राहकों से खुद संपर्क करती हैं। इन कॉल सेंटर्स से घर बैठ कर खरीददारी की सुविधा मिलती है। आमतौर पर कॉल सेंटर्स ग्राहक को सहयोग, तकनीकी सहायता, कानूनी कार्रवाई का तरीका, स्वास्थ्य कंटेंट क्रिएशन, वित्तीय हिसाब-किताब, बीमा और पेंशन संबंधी कार्यप्रणाली, उधार की वसूली, ऋ ण का लेन-देन, इलेक्ट्रॉनिक लनिंüग से संबंधित जानकारियां देते हैं। इसमें कòरियर बनाने वाले अभ्यर्थी को मुख्य तौर पर ग्राहकों से सीधा संपर्क करना होता है। क्र ेडिट कार्ड, बैंक और टेलीकॉम जैसी कंपनियां कॉल सेंटर के जरिए ग्राहकों से सीधा संपर्क करती हैं। वहीं यहां लोग फ ोन पर अपनी समस्याओं का समाधान भी पूछते हैं।
यहां 24 घंटे शिफ्टों में काम होता है। क्या करें कॉल सेंटर्स में एमबीए, सीए, वकील, ग्राफि क डिजाइनर और आईटी स्पेशलिस्ट लोगों के लिए अच्छे अवसर होते हैं। लेकिन पढाई के साथ कमाई करने के इच्छुक ऎसे अभ्यर्थी भी इस क्षेत्र में रोजगार तलाश सकते हैं जो लोगों को अपनी बातों से संतुष्ट कर सकें। उन्हें इस क्षेत्र मे सफ लता मिलना तय माना जाता है। इसके अलावा इस क्षेत्र में रोजगार के इच्छुक उम्मीदवारों को कम्प्यूटर की जानकारी, अच्छी वाकपटुता, आत्मविश्वास, मधुर, साफ और स्पष्ट उच्चारण और अंग्रेजी की अच्छी जानकारी जरूरी है। कॉल सेंटर्स में रोजगार पाने के इच्छुक अभ्यर्थी को साक्षात्कार प्रक्रिया से गुजरना होता है।
साक्षात्कार में सफ ल अभ्यर्थी को वे खुद प्रशिक्षण देते हैं। जिसके तहत अभ्यर्थी को संपर्क नीति, आवाज, भाषा और उच्चारण की जानकारी दी जाती है। इसके अलावा प्रौद्योगिकी की जानकारी और ग्राहकों को संतुष्ट करने के तरीके भी बताए जाते हैं। अच्छा वेतन कॉल सेंटर्स में काम करने वालों की आय आठ से 50 हजार तक होती है। एक टीम लीडर को 12000 से 16000 हजार, शिफ्ट मैनेजर को 25 से 30 हजार और मैनेजर को 40 से 50 हजार रूपए तक मिलते हैं। अभ्यर्थी को कार्यक्षमता और अनुभव के आधार पर समय-समय पर पदोन्नति भी मिलती है। संपर्क बीपीओ के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इन कॉल सेंटरों पर संपर्क कर सकते हैं-
  •  ई सर्विस इंटरनेशनल, लिंक रोड, मलाड, पूर्व मुंबई।
  •  जीई कैपिटल इंडिया, 4 ए, डीएलएफ कारपोरेट पार्क , गुडगांव।
  • ग्लोबल वानटेज, 77 वी, सेक्टर 18, इफ्को रोड, गुडगांव।
  •  स्पेक्ट्रामाइंड, 239, ओखला इंडस्ट्रियल एरिया, दिल्ली।
  •   दक्ष ई सर्विस डीबीएस बिजनेस सेंटर, वल्र्ड ट्रेड टावर, दिल्ली।
  • महेंद्रा बीटी क्वाड्रैंगल, बी 77, सेक्टर 5, नोएडा।

Mixed Bag

Ifairer