1 of 1 parts

ब्लैक हैड्स

By: Team Aapkisaheli | Posted: 03 July, 2012

ब्लैक हैड्स
आमतौर पर अधिकांश महिलाओं का ब्लैक हैड्स की समस्या पर ध्यान नहीं जाता लेकिन ब्लैक हैड्स की वजह से हमारी त्वचा मैली-मैली सी लगती है। खासकर सर्दियों में नाक और गालों के आसपास गहरे रंग के काले बिंदू से नजर आते हैं। इन्हें ही ब्लैक हैड कहा गया है। दरअसल यह काले रंग के छोटे-छोटे बाल होते हैं। युवावस्था से ही चेहरे पर बहुत सारे ब्लैक हैड दिखाई देने लगते हैं। यह ब्लैक हैड सभी प्रकार की त्वचा पर हो सकते हैं लेकिन तैलीय त्वचा वाले इस समस्या से ज्यादा परेशान रहते हैं।
ब्लैक हैड का मुख्य कारण सीबम जिसे त्वचा का प्राकृतिक तेल कहा जाता है, का रोम छिद्रों में इकट्ठा होकर सख्त हो जाना है। यहां आपको ब्लैक हैड्स से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय बताए जा रहे हैं- एक चम्मच खुरदुरा पिसा हुआ चावल और एक चुटकी हल्दी को आवश्यकतानुसार नींबू के रस में मिलाकर पैक बनाएं। इसे ब्लैक हैड वाली जगह लगाएं। सूख जाने पर गीले हाथों से हल्के-हल्के रगडें व साफ पानी से चेहरा धो लें। इस पैक का इस्तेमाल रोज करने से कुछ ही दिन में ब्लैक हैड की समस्या दूर हो जाएगी। नींबू के रस से ब्लैक हैड वाली जगह मसाज करें। इसके नियमित प्रयोग से कुछ ही दिन में ब्लैक हैड दूर हो जाएंगे। एक चम्मच पिसी हुई बादाम और एक चम्मच जौ के आटे को आवश्यकतानुसार गुलाबजल में मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे कुछ देर तक चेहरे पर लगा रहने दें। जब यह सूख जाए तो हल्के हाथों से रगडकर धो लें।
एक चम्मच अच्छी तरह से पिसी हुई दालचीनी को नींबू के रस में मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसके नियमित इस्तेमाल से जल्दी ही इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। एक बडा चम्मच पिसा हुआ बादाम का पाउडर, आधी चम्मच शहद को आवश्यकतानुसार दूध में मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगा रहने दें। जब यह सूख जाए तो हल्के हाथों से रगडकर धो लें। नीम की छाल को पीसकर पाउडर बना लें फिर एक बोटल में रख लें और इसको नहाने से पहले आधा चम्मच पाउडर को फेस वॉश के साथ मिलाकर हल्के हाथों से 5 मिनट तक चेहरे पर मसाज करें और फिर पानी से धो लें। ब्लैक हैड निकालने के लिए बाजार में उपलब्ध अच्छी किस्म के çक्ंलजिंग लोशन का इस्तेमाल करें।

Mixed Bag

Ifairer