1 of 1 parts

बंदी बनती स्टाइल स्टेटमेंट

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 Mar, 2013

बंदी बनती स्टाइल स्टेटमेंट
माथे पर सजीती विंदी ने जहा हिन्दू समाज की परंपराओं और धार्मिक मान्यताओं का लम्बा सफर तय किया है, वहीं बदलते फैशन के सफर में खुद का विभिन्न रूपों में अपनकर नए आयाम भी रचे हैं। वो कैसे आइए जानने। भारतीय फैशन में जितनी पॉपुलर बिंदी है उतना कोई और सौन्दर्य प्रसाधन नहीं है। बिंदी ने रक्त, चंदन, केसर और कुमकुम से होते हुए पिछले हजार वर्षो में लम्बी दूरी तय की है, तब ही तो दूसरे प्रदेशों, देशों और जातियों की महिलाओं ने अपनी परंपरा को लांघकर बिंदी को अपना फैशन और प्रतीत बनाया है। भारतीय संस्कृति में बिंदी ने जो अपनी पहचान बनाई है वह गौरवपूर्ण है।

बॉलीवुड और राजनीति में बिंदियों का स्टाइल


आज बिंदी फैशन स्टेटमेंट से ज्यादा पर्सनैलिटी स्टेटमेंट के रूप में अपनी खास पहचान बनाए हुए है। तभी तो फिल्म कलाकार- किरण खेर, नीना गुप्ता गायिका उषा उत्थुप, इसी तरह राजनीति में सुषमा स्वराज, अंबिका सोनी, रेणुका चौधरी, वृंदा करात सरीखे कई नामी-गिरामी हस्तियां हैं। जिन्होंने विभिन्न तरह की स्टालिश बिंदी अपनाकार अपनी पहचान को नया नाम दिया है।

बिंदी का बदलता स्टाइल

आज माथे पर चमकती बिंदियां महज सुहाग चिन्ह नहीं, बल्कि फैशन स्टेटमेंट के रूप में बदल गई है। आज मार्केट में विभिन्न स्टाइल की बिंदियां जैसे-नग जडित, डायमंड एनक्रस्टेड, पर्ल स्टडेड, क्रिस्टल, स्टोन और कुंदन जडी मीनकारी और गोल्ड प्लेटेड बिंदिया मौजूद हैं, जो खूबसूरती को संवारने में अह्म भूमिका निभाती है। इतना ही नहीं इन बिंदियों का यूज सिर्फ माथे की शोभा बढाने के लिए नहीं बल्कि बॉडी के विभिन्न अंगों को संवारने के लिए भी किया जाता है। फिर चाहे आंखों की खूबसूरती बढाना हो या नाखूनों व नाभि को सजाना हो आदि, हर जगह बिंदी का यूज फंकी लुक के लिए किया जाता है।

Mixed Bag

Ifairer