1 of 1 parts

गुलाबों सा रूप हसीं हम खो गए कहीं

By: Team Aapkisaheli | Posted: 16 Oct, 2012

गुलाबों सा रूप हसीं हम खो गए कहीं
हसीं और जवां भला कौन नजर नहीं आना चाहता, आप भी यही चाहती हैं ना, तो बस इन ब्यूटी फूड्स को अपने डायट में शामिल करें और बन जाएं हसीं दिलरूबा, जिसे देखकर हर दिल कह उठे सुभान अल्लाह।
दही
रोजाना एक कप दही के सेवन से स्किन के दाग-धब्बे व झाइयों से मुक्ति मिलती है। दही में जिंक और कैल्शियम होता है, जो सेहत और सौन्दर्य दोनों ही के लिए काफी फायदेमंद है। टमाटर
दरअसल टमाटर को लाल रंग देनेवाले तत्व में आपकी स्किन को नर्म, मुलायम और कोमल बनाए रखने के गुण भी पाए जाते हैं। रिसर्च के मुताबिक जिन लोगों की स्किन पर टमाटर को लाल रंग प्रदान करनेवाले तत्व की मौजूगी ज्यादा पाई गई, उनकी स्किन अन्या लोगों की तुलना में काफी कोमल थी।
स्ट्रॉबेरीज
ये विटामिन सी से भरपूर होती हैं। विटामिन सी आपकी स्किन को झुर्रियों से बचाकर हमेशा जवां बनाए रखने में मददगार है। विटामिन सी कोलैजन के निर्माण में सहायक होता है, जो स्किन को सूर्य की तेज किरणों के बुरे प्रभाव से बचाता है। अमेरिकन जरनल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन के रिसर्च के मुताबिक स्ट्रॉबेरीज एंटी एजिंग तो हैं ही, ये बढती उम्र के साथ स्किन पर आने वाले रूखेपन से भी छुटकारा दिलाती हैं।
सेब
सेब भी एंटीऑक्सीडेंट है और यह धूप से स्किन का बचाव करता है। खासतौर से यह स्किन कैन्सर उत्पन्न करनेवाली खतरनाक किरणों से स्किन को बचाता है। किशकिम यह एंटीऑक्सीडेंट्स तो है ही, साथ में पोटैशियम और आयरन से भी भरपूर है। इन्हें नाश्ते में लिया जा सकता है।
नट्स
तमाम तरह के नट्स, चाहे बादाम हों, अखरोट या फिर पहाडी बादाम, ना सिर्फ आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाते हैं, बल्कि फैट्स को कम करके आपको स्लिम बनाने में भी मदद करते हैं, क्योंकि इनमें अमीनो एसिड्स की भरपूर मात्रा होती है, जो कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है।
व्हीट जर्म
अगर मुंहासों से छुटकारा चाहिए, तो इसे रोजाना अपने डायट में शामिल करें। आप इसे दही या फिर पनीर में मिलाकर भी ले सकती हैं।
टूना
यह मछली ओमेगा3 फैटी एसिड से भरपूर होती है, जो आपकी स्किन को हमेशा जवां बनाएं रखने में मददगार होती है। सालमन और सार्डिन मछलियां भी इसका अच्छा स्त्रोत हैं।
लहसुन
यह टिश्यूज की रक्षा करता है, जिससे जल्दी झुर्रियां नहीं पडतीं।

Mixed Bag

Ifairer