1 of 1 parts

ब्यूटी टिप्स फ्रॉम किचन-ब्यूटी पार्लर

By: Team Aapkisaheli | Posted: 25 Jan, 2013

ब्यूटी टिप्स फ्रॉम किचन-ब्यूटी पार्लर
आज की बिजी लाइफ में महिलाएं कुछ समय निकालकर अपनी खूबसूरती को निखारने के लिए ब्यूटी पार्लर का सहारा लेती हैं। लेकिन अगर दादी या नानी के जमाने की बात करें तो उस समय में तो पार्लर नहीं होते थे, फिर वो किस तरह अपनी खूबसूरती को बरकार रखती थीं। दरअसल उस समय अधिकतर महिलाएं हाऊस वाइफ ही होती थीं। तो ऎसे में उनका सारा समय घर के कामकाजों को करते हुए और सबसे ज्यादा किचन में ही व्यतीत होता था, इसलिए रसोईघर मेंही वो अपने सौन्दर्य को निखारने के लिए कुछ ना कुछ उपाय अपनाती रहती थी। तो आइये जानते हैं खूबसूरती को और अधिक निखारने के चीजों को जो आपके किचन में ही हैं।

तुलसी की ताजी पत्तियों को गुलाब जल के साथ पीसकर चुटकी भर हल्दी और कपूर मिलाकर चेहरे पर लगाएं कुछ ही दिनों में चेहरा निखरा और दाग धब्बों से रहित हो जाएगा।

आलू के रस में चंदन का पाउडर मिलाकर चेहरे पर मलें। इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें। फिर ठण्डे पानी से चेहरा धो लें, कुछ दिनों में लोग चेहरे की तारीफ करते नजर आएंगे।

संतरे के छिलकों को सुखाकर उनका पाउडर बना लें। इसमें थोडी सी मुलातानी मिट्टी और बेसन मिलाकर 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें चेहरा चमकता, दमकता नजर आएगा। रात को कुछ बादाम दूध में भिगोकर रखें।

सुबह छिलका उतारकर इन्हें बारीक पीस लें फिर इसमें एक चम्मच संतरे का रस डालकर लेप की तरह चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरा धो लें।

सिर में रूसी हो तो एक बाउल दही में आधा नींबू का रस मिलाकर सिर में लगाएं इससे रूसी दूर होगी।

ठण्डे दूध की आधा चम्मच मलाई में नींबू के रस की चार-पांच बंूदे मिला लें और पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाकर हल्की मालिश करें, इससे झुर्रियों से मुक्ति मिलती है।

Mixed Bag

Ifairer