1 of 1 parts

इन मखमली हाथों को छू लेने दो

By: Team Aapkisaheli | Posted: 19 Oct, 2012

इन मखमली हाथों को छू लेने दो
आपके मखमली चेहरे की तरह आपके हाथ भी मखमली हो सकते हैं। उसके लिए आपको थोडा समय होथों के ऊपर भी देने कीजरूरत है। वैसे खूबसूरत हाथ की परिभाषा वह होती है, जिनकी त्वचा कोमल हो, उंगलियां सुडौल हों, नाखून चमकदार नेलपॉलिश से सजे हुए हों। चेहरे की तरह ही हाथों को भी स्क्रब की जरूरत होती है। हाथों के स्क्रब के लिए आप चावल के आटे को दही में मिलाकर पेस्ट बना लें और हाथों पर लगाकमर कुछ देर के लिए छोड दें। कुछ देर के बाद इसे रगडकर छुडा लें और अंत में कोई मॉpराइजर लगा लें। हाथों के खुरदरे होने का एकमात्र कारण होता है घरेलू कामकाज में हाथों का अत्यधिक प्रयोग। क्योंकि सर्दियों में पानी अत्यन्त ठंडा होता है, अत: पानी के प्रयोग से हाथों की कोमलता जाती रहती है, इसलिए सर्दियों में जब भी पानी का काम करें तो काम खत्म होते ही हाथों को अच्छी तरह से पोंछकर उन पर कोई भी मॉराइजर या फिर चिकनाई अवश्य लगाएं।
दूध, मलाई, सरसों का तेल, वैसलीन या फिर कोई क्रीम अवश्य लगाएं। कूटने-पीसने का काम हाथों से ना करें। असंतुलित आहार लेने से भी हाथ की फिटनेस पर असर पडता है। अत: इसके लिए पौष्टिक भोजन लें। भोजन में कैल्शियम व प्रोटभ अवश्य लें। आजकल नाखूनों को कलर करने का फैशन आ गया है। अत: आप भी अपनी रूचि के मुताबिक पंसदीदा रंगों का यूज करके नाखूनों को सजा सकती हैं। सर्दियों में पानी का काम करते समय हाथों में रबड के दस्तानों का प्रयोग करें।
एक जोडी रबड के दस्ताने बहुत दिनों तक चलते हैं। हाथों का सौन्दर्य बरकरार रखने केलिए 15 दिनों में मेनीक्यौर कराते रहें।हाथों के साथ-साथ नाखून की देखभालउ में कोताही ना बरतें, क्योंकि हाथों की सुन्दरता की जान होते हैं नाखून, इसलिए नाखून की साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें। यदि लम्बे नाखून रखती हैं तो इन्हें नेलपॉलिश से सजाकर रखें।

Mixed Bag

Ifairer