1 of 1 parts

ऎसी कोमल त्वचा जिससे सब देखें मुड-मुड कर

By: Team Aapkisaheli | Posted: 11 Nov, 2012

ऎसी कोमल त्वचा जिससे सब देखें मुड-मुड कर
सर्दियों का मौसम वैसे तो रोमानियत भरा होता है, लेकिन सौन्दर्य की दृष्टि से नुकसान दायक भी होता है। स्किन का शुष्क होना, होंठों का फटना, नाखूनों की टूटफूट जैसी अनेक परेशानियां सर्द ऋतु की ही देन हैं। तो आइये जानते हैं इस मौसम के लिए कुछ टिप्स जिन्हें अपनाने से सर्द ऋतु की इन समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं- बॉडी में नमी बनाए रखने के लिए खूब तो पानी पिजीएं। दिन में कम से कम 8-10 गिलास रोज पीएं। साबूत अनाज, अण्डे का पीला भाग, सूखे मेवे, सोया आदि को खाने में शामिल करे इसे नाखूनों को मजबूत बनाता है। घर में नमी का वातावरण बनाने के लिए हीटर के सामने एक प्लेट में पानी भर कर रखें ताकि हीटर की गरमी से स्किन शुष्क ना हो।
पानी में रोजवाटर डाल सकती हैं। क्लोरीन फ्लोराइड होती है। इस की जगह मिनरल वाटर, अलकोहल फ्री क्लीजिंग लोशन या टोनर से चेहरा साफ करें। बहुत गरम पानी से ना नहाएं वरना स्त्रान आप की स्किन की अतिरिक्त नमी सोख लेगा।
यदि स्किन फटने लगे, तो 1 चम्मच गि्लसरीन में 1 चम्मच गुलाबजल मिला कर प्रभावित स्थान पर लगाएं। फिर पानी से धो कर मॉइराइजर लगाएं। अपनी डाइट में फलों, सब्जियों, प्रोटीन युक्त खाद्यपदाथों को शामिल करें।
विटामिन सी लें। यह बारबार होने वाले जुकाम से आपको राहत प्रदान करेगा। गुनगुने पानी में ओटमील या सोडा डाल कर नहाने से स्किन का रूखापन दूर ही जाता है।
सर्दियों में नहाने के बाद मॉइराइजर लगाना ना भूलें। हफ्ते में 1 बार अण्डे की जर्दी का मास्क या कोई और मॉइराइजर युक्त मास्क लगाएं ताकि स्किन पुनर्जीवित हो जाए।

Mixed Bag

Ifairer