1 of 1 parts

अब ठंड से क्या डरना

By: Team Aapkisaheli | Posted: 12 Jan, 2013

अब ठंड से क्या डरना
ठंडी हवाएं जहां मन को खुश कर रही हैं वहीं त्वचा को छूकर कुदरती नमी चुराने की फिराक में भी हैं। आप चाहें तो इन हवाओं को अपनी स्किन का दोस्त बना सकती हैं। सर्द मौसम का ठंडापन और रूखापन स्किन से नमी को खींच लेने वाला होता है जिससे स्किन सूखी फटी-फटी और थोडी संवेदनशील हो जाती है। क्रीम, लोशन ाअैर दूसरे हर्बल स्किन केयर उत्पाद रूखी स्किन के लिए अत्यंत फायेदेमंद होते हैं और स्किन को आराम पहुंचाते हैं। ये गहराई तक नमी प्रदान करते हैं और स्किन को मुर्झाने से बचाते हैं। ये बिना जलन पैदा किए आसानी से स्किन को तरोताजा करते हैं। साथ ही इसकी नमी के संतुलन को भी बनाए रखते हैं टोनर और क्लेंजिंग मिल्क प्रभावी तरीके से स्किन की गहराई से सफाई करते हैं और रोमछिद्रों का निर्माण शुद्धिकरण व उन्हें पोषित करते हैं। सूखी स्किन को स्वच्छए नरम व नमीयुक्त बनाते हैं। जाडे में त्वचा को ड्रई होने से रोकें।

सही लोशन लगाएं
ऎसा लोशन चुनें जो आपकी उम्र-विशेष व त्वचा की जरूरत के मुताबिक हो और जो धूप से सुरक्षा भी दे। बादाम कैस्टर एलोवेरा और जोजोबा ऑयल सर्दियों में खासतौर से स्किन को पोषण और नमी देते हैं। लोशनप की बजाय स्किन केयर क्रीम का यूज करेंए क्योंकि स्किन केयर क्रीम या ऑइंटमेंट स्किन की सतह के ऊपर सुरक्षात्मक आवरण बनाते हैं।

जरूरी है बॉडी ऑयल स्किन पर बॉडी ऑयल से मालिश करना सूखेपन को दूर का एक असरदार तरीका है। अगर यह हमेशा मुमकिन ना हो तो ऎसा स्त्रान करने के पहले करें। ऎसे बॉडी ऑयल का चुनाव करें जो ज्यादा चिकनाई युक्त ना हो और जल्दी जज्ब हो जाने वाला हो। इसे सोने से पहले लगाया जा सके ताकि आपको आरामदायक नींद मिले।

गर्म शावर इस मौसम में हर सुबह एक स्फूर्तिदायक गर्म स्त्रान अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको ताजगी प्रदान करता है और स्किन की हाइजिन को बनाएं रखता है। पानी का तापमान बहुत ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए क्योंकि यह स्किन की कुदरती नमी को सोख लेता है।

हाइइटेड फेसवॉश चुनें सर्द औरसूखे मौसम में फेस की स्किन की विशेष देखभाल की जरूरत पडती है। ऎसे में संतुलितए सौम्य व हाइडे्रटिंग फेसवॉश का इस्तेमाल करें जिसमें दूसरे क्लेंजिग व मॉइpराइजिंग जडी-बूटियों के साथ-साथ एलोवेरा पर्याप्त मात्रा में हो।

Mixed Bag

Ifairer