1 of 1 parts

नैचुरल चीजों से रहें फिट

By: Team Aapkisaheli | Posted: 26 Dec, 2012

नैचुरल चीजों से रहें फिट
फिट रहना हर किसी के लिए जरूरी है लेकिन सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप सही चीजों को मिक्स करें और इनमें बैलेंस बनाए रखें। आपको बताते हैं कुछ बेसिक रूल्स, जिन्हें अपनाकर आपका खाना टेस्टी होने के साथ ही हेल्दी और फिर भी हो जाएगा-

हेल्दी ब्रेकफास्ट लें दिन का पहली मील टेस्टी व न्यूट्रिशंस से भरपूर होगा, तो आप दिनभर एनर्जेटिक फील करेंगे। इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं। बस फ्रिज से अपनी पसंद के फ्रूटस चुनें। आजकल के मौसम में पाइनऎपल, केला, बेरीज और सेब अच्छे फल हैं। सर्व करने से पहले ऊपर से फ्रेश दही डाल दें। इसके अलावा, कॉर्नफ्लेकस और दलिया के ऑप्शन पर जाना भी ठीक रहेगा।

सीजन वाली सब्जियों का प्रयोग करें उन्हीं सब्जियों और फलों का यूज करें, जो सीजन में हैं। क्या आपने जून के महीने में सेब खाए हैं। अगर हां, तो आपने देखा होगा कि इस मौसम में सेब बिना रस वाला और टेस्टलैस होता है। याद रखें कि जो सब्जियां व फल सीजन के बाहर मिल रहे हैं, तो वे आटिर्फिशियल तरीके से तैयार किए गए हैं और हेल्थ के लिहाज से अनहेल्दी हैं। इसलिए सीजन में जो चीजें हैं, वही खरीदें।
 
करें हेल्दी तकनीक का इस्तेमाल खाना बनाते समय हेल्दी तकनीक का इस्तेमाल करें। जैसे, स्टीमिंग और पोचिंग। यह फ्राइंग से अच्छा तरीका है, क्योंकि इसमें कम तेल इस्तेमाल होता है और खाने में फ्रेशनेस बनी रहती है। खाना तैयार करने के ये प्रोसेस खाने में न्यूट्रिशंस को बनाए रखते हैं।

खाने में तेल, घी का प्रयोग कम करें ज्यादा तेल इस्तेमाल न करें। अपने वेज या नॉनवेज खाने पर पहले तेल लगा लें और फिर पैन में पकाएं। इस प्रोसेस से तेल कम लगेगा। तेल, घी या मक्खन को बहुत ज्यादा गर्म न होने दें। यह शरीर के लिए हानिकारक होता है।

पैक्ड वाली सब्जियों का प्रयोग ना करें सुपरमाकेर्ट में रखी पैक्ड सब्जियां हेल्दी नहीं होती। ये आधी पकी ले ली जाती हैं और फिर इन्हें आटिर्फिशियल तरीके से पकाया जाता है। इन्हें ताजा रखने के लिए केमिकल्स मिलाए जाते हैं, जिससे इनके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। इसलिए सब्जियां हमेशा सब्जी वाले से ताजा ही खरीदें। पैक्ड सब्जियां हेल्थ को केवल नुकसान पहुंचाएंगी।

Mixed Bag

Ifairer