1 of 1 parts

तुलसी के पौधे में डालिए हल्दी, ज्योतिषीय मान्यता से होता है लाभकारी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 16 May, 2024

तुलसी के पौधे में डालिए हल्दी, ज्योतिषीय मान्यता से होता है लाभकारी
हर घर में तुलसी का पौधा होता है और महिलाएं इसकी पूजा करती हैं सदियों से तुलसी के पौधों की पूजा को लेकर मान्यता चली आ रही है। वही, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार प्राकृतिक तत्वों और सांसारिक ऊर्जाओं के बीच में तुलसी के पौधे का बेहद महत्व होता है। दुनिया में कई पेड़ पौधों को लेकर अपनी अपनी मान्यताएं हैं जिनका पालन करना जरूरी है। वही, ज्योतिष शास्त्र में ऐसी मान्यता है कि तुलसी जैसे कई और पौधों में यदि आप किचन का एक मसाला डाल दें तो ग्रहों में मजबूती आती है। इतना ही नहीं यह एक ऐसी प्रथा है जिसमें तुलसी के पौधों में हल्दी मिलाया जाता है इस तरह से आपको ज्योतिषीय लाभ प्राप्त होता है।
तुलसी के पौधे का महत्व
तुलसी के पौधे को हिंदू धर्म में पूजनीय माना जाता है और विशेष त्यौहार या फिर अवसर पर पूजा भी की जाती है। तुलसी के बिना कोई भी पूजा अधूरा माना जाता है विष्णु पूजन के दिन तुलसी का विशेष स्थान होता है। ज्योतिष के अनुसार, तुलसी का संबंध मंडल के लाभकारी ग्रह बृहस्पति से होता है और ऐसा माना जाता है कि बृहस्पति ज्ञान समृद्धि और आध्यात्मिक विकास लाते हैं हर घर में तुलसी का पौधा लगा होता है और नियम से इसकी पूजा की जाती है ऐसे में सकारात्मक ऊर्जा आती है।

हल्दी के ज्योतिषीय गुण
हर घर में हल्दी तो आसानी से मिल जाती है सदियों से परंपरा चली आ रही है चिकित्सा हो या कोई धार्मिक प्रथा हल्दी के बिना अधूरी होती है ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हल्दी को बृहस्पति ग्रह से जोड़ा जाता है। इतना ही नहीं पूजा में हल्दी का इस्तेमाल भी किया जाता है इससे विष्णु भगवान की कृपा हमेशा बनी रहती है और घर में सुख समृद्धि आती है। जब तुलसी के पौधे में हल्दी डाला जाता है तो बृहस्पति की ऊर्जा दुगनी हो जाती है ऐसे में यह माना जाता है कि इस उपाय के करने से ऊर्जा का संचार होता है और खुशहाली बनी रहती है।

तुलसी के पौधे में क्यों डालते हैं हल्दी

तुलसी के पौधे में यदि आप हल्दी डालते हैं, तो इससे आपको कई ज्योतिषीय लाभ मिलते हैं। पौधे के आसपास का वातावरण बिल्कुल सकारात्मक हो जाता है और समृद्धि बनी रहती है। के अलावा यह भी माना जाता है कि तुलसी में हल्दी का मिश्रण ऊर्जा मां बनता है इस तरह से पारिवारिक संतुलन बना रहता है। तुलसी में हल्दी डालने का आध्यात्मिक लाभ देखा जाए तो यह काफी पवित्र होता है ऐसा माना जाता है की शुद्धिकरण गुना के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है।

#आलिया भट्ट की कातिल अंदाज देखकर दंग रहे जाऐंगे आप


Add turmeric to Tulsi plant, according to astrological belief it is beneficial, astrological , beneficial, turmeric, Tulsi plant

Mixed Bag

Ifairer