1 of 2 parts

लेने होंगे 5 करियर रेजोल्यूशन

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 Mar, 2013

लेने होंगे 5 करियर रेजोल्यूशन
करियर का चयन एक बात है, लेकिन उसमें लगातार बने रहना और अपनी अलग पहचान बनाना दूसरी बात है। यदि आप भी अपने करियर में बेहतरी चाहती हैं तो करिए कुछ संकल्प और देखिए परिणाम।

आज के करियर का कोई भी क्षेत्र ऎसा नहीं जहां कम्प्यूटर का यूज ना होता हो। दूसरे यही वह माध्यम है जो आपको बाकी दुनिया से जोडता है। इसलिए जब भी रिलेक्स करने का मन हो या खाली हों कम्प्यूटर पर समय बिताएं। उसके साथ फेंरडली हों। ज्यादा से ज्यादा सिस्टम जानने की कोशिश करें, जिससे अपने कामों को लिए दूसरों पर निर्भर ना रहना पडे। दूसरे इसका सबसे बडा फायदा यह है कि दुनिया के किसी भी विषय की जानकारी लेने के लिए इससे बेहतर माध्यम अन्य कोई नही।

आप सिर्फ मीटिंग में मौजूद रहकर नहीं, बल्कि अपनी उपस्थिति को दर्ज कराने का एक भी मौका हाथ से ना जाने दें। अपनी योग्यता, दूरदर्शिता तथा सोच को ठीक प्रकार से लोगों के सामने लाएं। दूसरों की हैल्प करने को तत्पर रहें। अपने कांटेक्ट को डेवलेप करें। केवल अपने कक्ष तक सीमित ना रहें, उसके बाहर भी दुनिया है।

ऑफिस में दोस्ताना व्यवहार बनाना जरूरी है, लेकिन आत्मीयता को हद से बढाना प्रोफेशनल्स के लिए खतरनाक है। यह करियर के लिए कभी-कभी घातक सिद्ध हो जाता है। इसलिए वर्कप्लेस में ना इमोशलन हों और ना ही पर्सनल। अपनी भावनाओं को काबू में रखने की कोशिश करें।

बॉस को संतुष्ट करना किसी किले को जीतने से कम नहीं है। कई बार अपवाद भी होते हैं। फिर भी यदि आपको एक काम की तारीफ भी अपने बॉस से मिलती है तो काम करने का उत्साह दुगुना हो जाता है तथा संतुष्टि के साथ मानसिक संतोष भी मिलता है। किसी के करियर को चौपट करने या बनाने में उसके बॉस की बहुत बडी भूमिका होती है। जहां तक हो सके अपनी तरफ से ऑफिस के काम में कमी ना छोडिए। इसे चुनौती मान का स्वीकार करें। अपने को पूरे तौर पर एक्सपोज करना होगा।

अपनी योग्यता यदि अपने भीतर ही छिपा कर रखेंगे तो भला किसका होगा! ना कम्पनी का ना आपका। यदि नौकरी बदलना भी चाहें तो भी एक्सपोजर की जरूरत तो पडेगी ही। कांउसलर का कहना है कि इंडिया में पै्रक्टिकल एक्सपोजर की कमी जबर्दस्त है। वर्कशॉप अटेंड करें, सेमिनार और कॉन्फेंरस में हिस्सा लेने से कतराएं नहीं। यह याद रखें कि किसी क्षेत्र में नीड्स ज्यादा होती है, कुछ में कम। यह आप पर निर्भर करता है कि आप अपनी स्किल को कैसे डेवलप करेंगे।

Mixed Bag

Ifairer