नेपाल में भूकंप से कम से कम 132 लोगों की मौत, दिल्ली-एनसीआर तक महसूस किए गए झटके

By: Team Aapkisaheli | Posted: 04 Nov, 2023

नेपाल में भूकंप से कम से कम 132 लोगों की मौत, दिल्ली-एनसीआर तक महसूस किए गए झटके
नई दिल्ली । नेपाल में शुक्रवार रात तेज भूकंप आया और इसके झटके पूरे उत्तर भारत से लेकर दिल्ली-एनसीआर तक महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.4 मापी गई है। भूकंप का इसका केंद्र नेपाल में 28.84 डिग्री अक्षांश और 82.19 डिग्री देशांतर पर 10 किमी की गहराई पर था। रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप के झटके महसूस होने के बाद लोग घरों से बाहर निकलकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंच गए।हालांकि, कहीं से किसी प्रकार के नुकसान की जानकारी फिलहाल सामने नहीं आई है।

पश्चिमी नेपाल में शुक्रवार आधी रात को आए 5.6 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 132 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के हवाले से बताया कि स्थानीय समयानुसार शनिवार (1802 जीएमटी शुक्रवार) सुबह करीब 2:02 बजे पश्चिमी जाजरकोट जिले में 18 किमी की गहराई पर भूकंप आया।


अधिकारियों ने बताया कि भूकंप से रुकुम जिले में कम से कम 35 लोगों की मौत हो गई और पड़ोसी जाजरकोट जिले में 34 अन्य की मौत हो गई।प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ने भूकंप में जान-माल के नुकसान पर दुख व्यक्त किया और सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट में तत्काल बचाव और राहत कार्यों का आदेश दिया।2015 में आये 7.8 तीव्रता के भूकंप में लगभग 9,000 लोग मारे गए थे और पहाड़ी देश में पांच लाख से अधिक घर क्षतिग्रस्त हो गए थे ।
--आईएएनएसये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

गोपी बहू कितना ग्लैमर अवतार देखकर चौंक जाएंगे आप!

क्या देखा अपने: दिव्यांका त्रिपाठी का ये नया अदांज

ब्लैक हैड्स को दूर करने के लिए घरेलू टिप्स


Mixed Bag

Ifairer