राजस्थान : सीनियर आईपीएस उत्कल रंजन साहू ने पुलिस महानिदेशक का पदभार संभाला

By: Team Aapkisaheli | Posted: 30 Dec, 2023

राजस्थान : सीनियर आईपीएस उत्कल रंजन साहू ने पुलिस महानिदेशक का पदभार संभाला
जयपुर। सीनियर आईपीएस उत्कल रंजन साहू ने शनिवार सुबह राज्य के पुलिस महानिदेशक का पदभार संभाला संभाल लिया है। एक दिन डीजीपी उमेश मिश्रा का वीआरएस सरकार ने मंजूर कर लिया था और होमगार्ड डीजी उत्कल रंजन साहू को डीजीपी का अतिरिक्त चार्ज देने के आदेश दिए थे। नए डीजीपी की नियुक्ति तक साहू काम प्रदेश की कानून व्यवस्था की कमान संभाल ली है।

कांग्रेस सरकार के समय 7 अक्टूबर 2022 को उमेश मिश्रा डीजीपी बने थे। मिश्रा को एमएल लाठर की जगह डीजीपी नियुक्त किया गया था। लाठर के रिटायर होने के बाद मिश्रा ने 3 नवंबर 2022 को डीजीपी का चार्ज संभाला था। मिश्रा को चार्ज संभालने से दो साल साल की अवधि के लिए डीजीपी नियुक्त किया था। उमेश मिश्रा का कार्यकाल 3 नवंबर 2024 तक था, उन्होंने 11 महीने पहले ही वीआरएस ले लिया है।

नई सरकार में अब नए सीएस और डीजीपी मिलेंगेप्रदेश में अब जल्द नए मुख्य सचिव(सीएस) और डीजीपी की नियुक्ति की जानी है। राज्य सरकार के स्तर पर इसकी कवायद शुरू हो गई है। नए डीजीपी के लिए राज्य सरकार यूपीएससी को पैनल भेज रही है। यूपीएससी से मंजूरी के बाद नए फुल टाइम डीजीपी की नियुक्ति होगी।

प्रदेश में नए मुख्य सचिव की नियुक्ति भी जल्द होने की संभावना है। सीएस उषा शर्मा का 31 दिसंबर को कार्यकाल पूरा हो रहा है। महीने का आखिरी वर्किंग डे होने के कारण सीएस उषा शर्मा को आज सचिवालय में एक सादे समारोह में आईएएस एसोसिएशन ने विदाई दी।

साहू सबसे सीनियर IPS, लेकिन सर्विस 6 महीने की बचीसाहू फुल टाइम डीजीपी बनने की रेस में हैं। साहू साल 1988 बैच के आईपीएस अफसर हैं। सी​नियरिटी लिस्ट में नंबर वन पर हैं। वे उमेश मिश्रा से भी सीनियर हैं। उमेश मिश्रा साल 1989 बैच के आईपीएस अफसर हैं। गहलोत सरकार ने दो अफसरों की सीनियरिटी लांघकर उमेश मिश्रा को डीजीपी बनाया था। हालांकि साहू की सर्विस 6 महीने ही बची है। वे जून में रिटायर हो जाएंगे।ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

गर्लफ्रैंड बनने के बाद लडकियों में आते हैं ये 10 बदलाव

सावधान! रसोई में रखी ये 5 चीजें, बन सकती है जहर!

उफ्फ्फ! दीपिका का इतने हसीन जलवे कवर पेज पर...


Mixed Bag

Ifairer