NIA ने कनाडा के लिस्टेड आतंकवादी के दो वांछित गुर्गो को पकड़ा

By: Team Aapkisaheli | Posted: 19 May, 2023

NIA ने कनाडा के लिस्टेड आतंकवादी के दो वांछित गुर्गो को पकड़ा
नई दिल्ली। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने कनाडा से ऑपरेट करने वाले लिस्टेड आतंकवादी अर्श ढल्ला के दो वांछित गुर्गो को दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि दोनों फिलिपींस के मनीला से आ रहे थे। एनआईए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि गिरफ्तार आरोपियों की पहचान अमृतपाल सिंह हायर उर्फ अम्मी और अमृतक सिंह के रूप में हुई है। दोनों पंजाब के रहने वाले हैं।

हाल ही में, भारत में प्रतिबंधित संगठनों की गैरकानूनी और हिंसक गतिविधियों से संबंधित एक मामले में दिल्ली की एनआईए अदालत ने उनके खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किया था।

अधिकारी ने कहा, वे पंजाब में हुए कई आपराधिक मामलों में भी वांछित हैं। एनआईए ने पिछले साल 20 अगस्त को उनके खिलाफ आईपीसी और गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था।

एनआईए ने कहा कि उनकी जांच से पता चला है कि आरोपियों ने प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन खालिस्तान टाइगर फोर्स (केटीएफ) के लिए धन जुटाने और सीमा पार से इसके लिए हथियार, गोला-बारूद और विस्फोटकों की तस्करी करने के लिए एक आपराधिक साजिश रची थी।

अधिकारी ने कहा, आरोपी भारत में केटीएफ की हिंसक आपराधिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए व्यक्तिगत रूप से आतंकवादी घोषित अर्शदीप सिंह ढल्ला के लिए काम कर रहे थे। एक अन्य कुख्यात वांछित आरोपी मनप्रीत सिंह उर्फ पीता के साथ मिलकर वे पाकिस्तान से हथियारों की तस्करी और युवाओं की भर्ती में शामिल थे। केटीएफ के इशारे पर देश में हिंसा और आतंक के कृत्यों को अंजाम देते थे। वे प्रतिबंधित संगठन के लिए धन जुटाने के लिए एक जबरन वसूली रैकेट का भी हिस्सा थे। आरोपी जबरन वसूली के लिए व्यवसायियों तथा दूसरे शिकार की पहचान करते थे और फिर उन्हें भारी रकम देने के लिए धमकी देते थे। अगर शिकार इनकार करते थे तो उनके घरों और अन्य परिसरों को आरोपी के भारत स्थित सहयोगी आग लगा देते थे।

इस मामले में और भी जांच जारी है।(आईएएनएस)

अनचाहे बालों को हटाना अब मुसीबत नहीं...

क्या देखा अपने उर्वशी रौतेला का गॉर्जियास अवतार

जानें 10 टिप्स: पुरूषों में क्या पसंद करती हैं लडकियां


Mixed Bag

Ifairer