भारत ने कनाडा स्थित गैंगस्टर लांडा को घोषित किया आतंकवादी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 30 Dec, 2023

भारत ने कनाडा स्थित गैंगस्टर लांडा को घोषित किया आतंकवादी
नई दिल्ली।भारत ने मोस्ट वांटेड भगोड़े में से एक और कनाडा स्थित गैंगस्टर लखबीर सिंह लांडा को आतंकवादी घोषित कर दिया है।

लांडा (34), जो हरिके, जिला तरनतारन, पंजाब का मूल निवासी है और वर्तमान में एडमोंटन, अलबर्टा, कनाडा में रहता है, बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) से संबंधित है।

सीमा पार एजेंसी द्वारा समर्थित लांडा पिछले साल मोहाली में पंजाब राज्य खुफिया मुख्यालय की इमारत पर रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड (आरपीजी) के जरिए हुए आतंकी हमले में शामिल था।

गृह मंत्रालय (एमएचए) के मुताबि‍क, लांडा भारत के पंजाब राज्य में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए सीमा पार से विभिन्न मॉड्यूलों को इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी), हथियार, परिष्कृत हथियार, विस्फोटकों की आपूर्ति में शामिल रहा है। मंत्रालय की एक अधिसूचना में कहा गया है कि आतंकी मॉड्यूल को खड़ा करने, जबरन वसूली, हत्याएं, आईईडी लगाने, हथियारों और नशीले पदार्थों की तस्करी और पंजाब राज्य और देश के अन्य हिस्सों में आतंकवादी कृत्यों के लिए धन या आय का उपयोग करने से संबंधित विभिन्न आपराधिक मामलों में शामिल है।

गृह मंत्रालय की अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि लांडा और उसके सहयोगी भारत के विभिन्न हिस्सों में लक्षित हत्याओं, जबरन वसूली और अन्य राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों को अंजाम देकर पंजाब राज्य में शांति, कानून और व्यवस्था को बाधित करने की साजिश रच रहे हैं।

लांडा के खिलाफ एक ओपन एंडेड वारंट जारी किया गया है। 9 जून, 2021 को लुक आउट सर्कुलर भी जारी है।

“केंद्र सरकार का मानना है कि लखबीर सिंह लांडा आतंकवाद में शामिल है और उक्त लखबीर सिंह लांडा को उक्त अधिनियम की चौथी अनुसूची में आतंकवादी के रूप में जोड़ा जाना है।

पिछले साल, पंजाब के मोहाली में खुफिया मुख्यालय एक आरपीजी हमले के संबंध में एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर आईएएनएस को बताया, आरपीजी की आपूर्ति खालिस्तानी आतंकवादी हरविंदर सिंह संधू उर्फ रिंदा ने की थी और इसका इस्तेमाल मूल रूप से सिद्धू मूसेवाला की हत्या करने के लिए किया जाना था।

हालांकि, योजनाओं में बदलाव आया और कथित गैंगस्टरों और आतंकवादियों ने इसके बजाय पंजाब पुलिस मुख्यालय को निशाना बनाने का विकल्प चुना। यह खुलासा जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई से पूछताछ के दौरान हुआ।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, आरपीजी को पाकिस्तान की जासूसी एजेंसी आईएसआई की आड़ में अवैध रूप से पाकिस्तान सीमा के माध्यम से भारत में तस्करी कर लाया गया था। रिंदा ने कथित तौर पर ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए लॉरेंस बिश्नोई के गिरोह के सदस्यों को शामिल किया था।

आगे की जांच से पता चला कि भगोड़े गैंगस्टर लखबीर सिंह लांडा ने रिंदा के साथ सहयोग किया था, जनशक्ति, रसद और संसाधनों को साझा किया था और वह दूसरे नंबर पर है।

एनआईए की अब तक की जांच में पता चला है, गोल्डी बरार का रिंदा के साथ मिलकर काम करने वाले एक अन्य बीकेआई ऑपरेटिव लांडा के साथ सीधा संबंध पाया गया।

--आईएएनएसये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

हर मर्द में छिपी होती है ये 5 ख्वाहिशें

घरेलू उपाय से रखें पेट साफ

7 कमाल के टिप्स: ऎसे संवारे लडके अपनी त्वचा...


Mixed Bag

Ifairer