सीडीसी ने दी कपड़े के मास्क पहनने की सलाह : राष्ट्रपति ट्रंप

By: Team Aapkisaheli | Posted: 04 Apr, 2020

सीडीसी ने दी कपड़े के मास्क पहनने की सलाह : राष्ट्रपति ट्रंप
वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने अपनी सिफारिश में कहा है कि अमेरिकियों को कोविड-19 से बचाने के लिए कपड़े से बने मास्क को पहनना चाहिए। व्हाइट हाउस में एक प्रेस ब्रिफिंग के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, सीडीसी ने अपनी सिफारिश में कहा कि वॉलंटरी हेल्थ मेजर्स के रूप में नॉन-मेडिकल क्लॉथ (कपड़े) का इस्तेमाल किया जाए। यह वॉलंटरी है, उन्होंने कुछ समय के लिए इसकी सिफारिश की है।

हालांकि, ट्रंप ने स्पष्ट किया कि वह खुद मास्क नहीं पहनेंगे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने अपनी रिपोर्ट में सीडीसी द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के हवाले से कहा कि सिफारिशें हाल के अध्ययनों पर आधारित हैं। इसके महत्वपूर्ण हिस्से में कहा गया कि कोरोनावायरस से संक्रमित व्यक्तियों में लक्षणों की कमी होती है और अंतत: लक्षण विकसित करने वाले मरीज भी लक्षण दिखाने से पहले दूसरों को वायरस प्रसारित कर सकते हैं।

ट्रंप ने कहा कि सीडीसी मेडिकल ग्रेड या सर्जिकल ग्रेड मास्क के उपयोग की सिफारिश नहीं कर रहा है। मेडिकल कर्मचारियों के लिए एन 95 रेस्पिरेटर मास्क को बचाया जाना आवश्यक है।

उन्होंने जोर देकर कहा कि अमेरिकियों को अभी भी प्रशासन द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर जारी किए गए दिशा-निर्देशों का पालन करना चाहिए।

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी में सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, कोविड-19 संक्रमण के शुक्रवार तक कुल 2 लाख 75 हजार 586 मामलों के साथ अमेरिका महामारी से सबसे अधिक प्रभावित हुए देशों की सूची में शीर्ष स्थान पर है। देश में कोरोनावायरस के चलते 7,087 लोगों की मौत हुई है। (आईएएनएस)

10 टिप्स:होठ रहें मुलायम, खूबसूरत व गुलाबी

पहने हों कछुआ अंगूठी तो नहीं होगी पैसों की तंगी...

उफ्फ्फ! दीपिका का इतने हसीन जलवे कवर पेज पर...


Mixed Bag

Ifairer