1 of 1 parts

त्वचा को बेजान कर सकती है ये गलतियां, सर्दियों में ऐसे करें देखभाल

By: Team Aapkisaheli | Posted: 02 Nov, 2019

त्वचा को बेजान कर सकती है ये गलतियां, सर्दियों में ऐसे करें देखभाल
अक्सर सर्दियों आप अनजाने में मॉइशचराइजर से जुड़ी कई गलतियां करते रहते है जिसके कारण आपकी त्वचा चिपचिपी और मुरझाई हुई बेजान सी बन जाती है। आपकी सबसे पहली गलती है यह कि अपनी त्वचा के प्रकार के जाने बिना ही सर्दी मौसम मॉइशचराइजर का इस्तेमाल करना।

(1) मॉइशचराइजर नहीं लगाना
सर्दियों के सीजन में रूखी और ठंडी हवा त्वचा को रूखा बना देती है। भले ही हमारी त्वचा किसी भी प्रकार की क्यों ना हो। उसें सर्दी के मौसम में मॉइशचराइज करने जरूरत होती है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी त्वचा बेजान और दरारों से भरी हुई दिखाई आएगी।

(2) ऑयली त्वचा पर मॉइशचराइजर का उपयोग करें या नहीं
अक्सर देखा जाता है कि जिन लोगों की त्वचा तेलीय होती है उनमें ये धारणा बनी रहती है कि मॉइशचराइजिंग क्रीम का उपयोग करने से उनकी त्वचा और ज़्यादा चिपचिपी हो जाएगी। मगर ऐसा नहीं है। जबकि अगर आप मॉइशचराइजर नहीं लगाते हैं तब आपकी त्वचा मॉइशचर को बनाए रखने के लिए खुद से ज़्यादा सीबम का उत्पादन करने लगता है।


(3) ज्यादा मॉइशचराइजर का इस्तेमाल करना
त्वचा की नमी के बनाए रखने के लिए ही मॉइशचराइजर का उपयोग करते है। लेकिन यदि आप जरूरत से ज्यादा मॉइशचराइजर क्रीम का इस्तेमाल त्वचा पर करते है तो आपकी त्वचा उसी पर निर्भर हो जाएगी और त्वचा के लिए बनने वाला सीबम काम करना बंद कर देगा। जिससे आपकी त्वचा का ग्लो कुछ समय के बाद खत्म हो जाएगा।

(4) सही क्रीम का उपयोग नहीं करना
इस बात आपको जरूर जानकारी होनी चाहिए कि आपके चेहरे की त्वचा का टेक्सचर आपके बॉडी के टेक्सचर से अलग होता है। इसी लिए आप अपने फेस क्रीम का बॉडी के लिये नहीं कर सकते हैं और ठीक इसी प्रकार आप बॉडी क्रीम का उपयोग चेहरे पर नही कर सकते है।

#तिल मस्सों से हमेशा की मुक्ति के लिए 7 घरेलू उपाय


winter season, skin lifeless, take care in winter, moisturizer,your skin,oily skin,lifestyle news

Mixed Bag

error:cannot create object