1 of 1 parts

इन आयुर्वेदिक औषधियां का करेंगे इस्तेमाल..तो दूर हो जाएंगी आपकी बड़ी-बड़ी बीमारी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 24 Jan, 2018

इन आयुर्वेदिक औषधियां का करेंगे इस्तेमाल..तो दूर हो जाएंगी आपकी बड़ी-बड़ी बीमारी
आपके रसोईघर में आसानी से मिलने वाली ये आयुर्वेदिक औषधियों इन बड़ी-बड़ी बीमारियों को दूर तो करती है, साथ ही यह आपको कई बीमारियों से बचाती भी हैं। तो चलिए जानते है ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां, जो बिना किसी साइड इफेक्ट के आपको स्वस्थ रखेंगी और सेहत की समस्याओं को दूर भी करेगी।   
लेमन ग्रास- इसे चाय में डालकर पीने से शरीर, जोड़ों, सिर और मांसपेशियों के दर्द से निजात मिलती है। इसके अलावा इसकी 1 कप चाय थकावट और स्ट्रेस को भी दूर कर देती है।
हल्दी- एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर हल्दी जोड़ों के दर्द, आर्थराइटिस, पाचन विकार, दिल और लिवर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ाती है। इसके अलावा इसका सेवन शरीर में कैंसर सेल्स को मारने में मददगार होता है।
सफेद कमल- हैजा, पेट की बीमारियों, कब्ज और आंखों के इंफेक्शन का इलाज करने के लिए सफेद कमल सबसे अच्छा है। इसके फूल, बीज और जड़ो को पीसकर खाने से यह सभी प्रॉब्लम दूर हो जाती है।
पुदीना- पुदीने की पत्तियों को कच्चा खाने से खून साफ होता है। एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण इससे गले की इंफेक्शन, उल्लटियां, सिरदर्द और कैविटी प्रॉब्लम से छुटकारा मिलता है।
मेहंदी की पत्तियां- मेहंदी की पत्तियां शरीर को डीटॉक्स करके कब्ज और यूरिन प्रॉब्लम को दूर करती है। इसके अलावा इसका सेवन छाले, अल्सर, चोट, बुखार, हैमरेज और मासिक दर्द से छुटकारा दिलाता है।
गुलाब- रोजाना गुलाब की पत्तियों का सेवन करने से दिल स्वस्थ रहता है। यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर ब्लड प्रेशर को कम करता है। जिससे स्ट्रेस, मासिक पीड़ा, अपच और अनिद्रा की समस्याएं नहीं होती।  
इसबगोल- कब्ज, जोड़ों और आंतों में दर्द होने पर इसबगोल का सेवन करें। इससे आपको इन समस्याओं से तुरंत आराम मिल जाएगा।

#सोनाक्षी के बोल्ड लुक्स देखकर हैरान हो जाएंगे आप!


Health Tips,Health Advice

Mixed Bag

error:cannot create object