1 of 1 parts

स्मार्टफोन गेम अल्जाइमर्स के जोखिम की कर सकता है पहचान

By: Team Aapkisaheli | Posted: 26 Apr, 2019

स्मार्टफोन गेम अल्जाइमर्स के जोखिम की कर सकता है पहचान
लंदन। एक विशेष रूप से डिजायन स्मार्टफोन गेम लोगों में अल्जाइमर्स के जोखिम विकसित होने की पहचान कर सकता है। ऐसा शोधकर्ताओं का कहना है। इस गेम का नाम सी हीरो क्वेस्ट है। इसे दुनिया भर में 43 लाख लोगों द्वारा डाउनलोड किया गया है और खेला जा रहा है। यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट एंगलिया (यूईए) के शोधकर्ताओं को इसकी मदद से डिमेंशिया को समझने में मदद मिली कि मस्तिष्क स्थानिक नेविगेशन को लेकर किस प्रकार से काम करता है।

इस गेम को ड्यूस टेलेकोम ने अलजाइमर्स रिसर्च यूके, यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (यूसीएल) और यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट एंगलिया के साथ मिलकर विकसित किया है।

मुख्य शोधार्थी और यूईए के नॉर्विच मेडिकल स्कूल के प्रोफेसर माइकल होर्नबर्गर ने कहा, ‘‘डिमेंशिया से साल 2050 तक दुनिया भर में 13.5 करोड़ लोग प्रभावित होंगे। हमें लोगों में डिमेंशिया के जोखिम विकसित होने से रोकने के लिए इसकी पहचान करने की जरूरत है।’’

इस शोध को पीएनएएस जर्नल में प्रकाशित किया गया है। शोध दल में 27,108 ब्रिटिश खिलाडिय़ों के डेटा के विश्लेषण के बाद यह निष्कर्ष निकाला है, जिनकी उम्र 50-75 साल की थी। इस उम्र समूह के लोग ही डिमेंशिया से पीडि़त होते हैं।
(आईएएनएस)

#आसान Totka अपनाएं अपार धन-दौलत पाएं...


Smartphone game,Alzheimers risk, अल्जाइमर्स , Alzheimers

Mixed Bag

error:cannot create object