1 of 1 parts

यौन शक्ति को कैसे बढाएं-पार्ट-2

By: Team Aapkisaheli | Posted: 07 Dec, 2017

यौन शक्ति को कैसे बढाएं-पार्ट-2
मानवीय कामेच्छा एक अदभूत अनुभूति है। हर स्त्री व पुरूष मे यह स्वाभाविक रूप से उपस्थित होती है। परन्तु कई लोगो मे कामेच्छा की कमी हो जाती है,जिसका सीधा असर आपसी रिश्तों पर पडता है और धारे-धीरे तनाव बढने लगता है। यौन-शक्ति या कामेच्छा का अभाव किसी भी स्त्री व पुरूष में कई कारणों से हो सकता है। प्रिय पाठको आपको याद होगा की हम अपने पिछले लेख "यौन शक्ति को कैसी बढाएं" मे पुरूषों से संबंधित यौन समस्यों के बारे में जानकारी दे चुके है,तो आइए इसी कडी को आगे बढाते हुए आज महिलाओं में यौन सम्बन्धी समस्यों के कारणों व निवारणों पर विचार विमर्श करते है। महिलाओं में कामेच्छा समय के साथ-साथ स्वाभाविक रूप से परिवर्तित होती रहती है। हाल ही मे किये गये एक अध्यन के अनुसार 33.4 प्रतिशत महिलाऎं एचएसडीडी (±यपोएक्टिव सेक्सुअल डिजायर डिसआर्डर) से ग्रसित हैं। मेडिकल भाषा में एचएसडीडी का अर्थ है सेक्स के प्रति रूचि कम हो जाना या सेक्स के दौरान योनी में उत्तेजना की कमी महसूस करना। आम भाषा मे एचएसडीडी को "लो लिबिडो" के नाम से भी जाना जाता है। इस अध्ययन के अनुसार पुरूषों की तुलना में महिलाओं मे लो लिबिडो यानि कामेच्छा की कमी ज्यादा पाई गयी है। लो लिबिडो मानसिक,शारीरिक,भावनात्मा आदि कई कारणों पर निर्भर करता है। कामेच्छा की कमी के शारारिक कारण:
1.थकान महसूस करना: वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार अत्यधिक थकान सेक्स केप्रति रूचि को कम करता है, थकान के कारण शरीर कमजोर हो जाता है और सेक्स के दौरान प्रदर्शन नहीं कर पाता है।
2. हार्मोनल बदलाव: महिलाओं मे समय के साथ होने वाली प्रक्रियाओं जैसे गर्भधारण ,स्तनपान, चाइल्ड बर्थ तथा राजोनिवर्ती (मासिक धर्म का बंद हो जाना) आदि के कारण उनके शरीर मे होने वाले हार्मोनल परिवर्तन भी इसके लिये जिम्मेदार होते है।
3.शल्य क्रिया: कई प्रकार की शल्य क्रियाओं जैसे " मासटेकटोमी" (स्तन को हटाने की सर्जरी)या "टेबेसो " (गर्भाशय,अंडाशय और फल्लोपियन (डिम्बवाही) नली आदि को हटाने की सर्जरी)के कारण भी लो लिबिडो की समस्या पैदा हो जाती है।
4.मेडिकल अवस्था: किडनी व दिल पर असर डालने वाली बिमारियां जैसे (कोरोनरी आर्टरी डिजीज,अत्यधिक तनाव) लो लिबिडो के मुख्य कारणों में से एक है,इसके अलावा अन्य बिमारियां जैसे गठिया रोग, कैंसर और मधुमेह भी यौन जीवन पर प्रभाव डालती है। अधिक वजन और भूख न लगने जैसे अन्य कारण भी लो लिबिडो के लिए जिम्मेदार हो सकते है।
भावनात्मक व मानसिक कारण:
1.चिंता व तनाव: यह अवस्था महिलाओं के साथ साथ पुरूषों मे भी संभोग करने की इच्छा को कम करती है। कमजोर शारीरिक बनावट व खुद को दूसरों के मुकाबले अच्छा नहीं समझने की भावना भी महिलाओं में लिबिडो के स्तर को कम करने में योगदान देती है। अतीत में हुए किसी शारीरिक और सेक्सुअल हनन, बलात्कार,या कोई सेक्सुअल आघात महिलाओं में कामेच्छा को कम करने में अग्रणी भूमिका निभाते है।
2.रिलेशनशीप इशु: विश्वास की कमी, न सुलझने वाली लडाईयां,अपने साथी के साथ बातचीत की कमी और बेवफाई जैसे कारण भी कामेच्छा की कमी में अहम् भूमिका निभाते है। ऊपर दिये गये कारणों के अलावा भी कुछ अन्य महत्वपूर्ण कारण है जिन्हें जानना बहुत जरूरी है। शराब व ड्रग्स: अत्यधिक मात्रा में शराब स्ट्रीट ड्रग्स का सेवन सम्भोग में कमी कराता है और साथ ही साथ सेक्सुअल क्रियाओं में अरूचि पैदा करता है। जिन महिलाओं में लो लिबिडो की समस्या होती है वे अक्सर खुद में शर्मिदंगी महसूस करती हैं और अपने डॉक्टर से भी सलाह नहीं ले पाती है। परन्तु यदि समय रहते इस पर ध्यान दिया जाये तो इसका इलाज संभव है।
3.दवाइया: नींद व तनाव के लिये लगातार ली गयी दवाइयां,बर्थ कंट्रोल पिल्स तथा अन्य अवसादरोधक दवाइयों का प्रयोग लिबिडो को कम करता है। आज बाजार में वियाग्रा जैसी अन्य दवाईयां उपलब्ध है जो लो लिबिडो के स्तर को बढाने में सक्षम है। परन्तु अत्यधिक महंगी होने के साथ-साथ यह शरीर पर कई दुष्प्रभाव भी डालता है। इसलिए आज हम आपको कुछ बहुत आसान व सस्ते घरेलू उपाय बताने जा रहे है, जिससे आप इन दवाईयों पर अधिक पैसा खर्च किए बिना ही अपनी कामेच्छा को प्राकृतिक रूप से बढा सकती है।
1. कामेच्छा को बढाने के लिए सेलेरी बहुत कारगर प्राकृतिक भोजन है। यह खाने में भी बहुत स्वाद होती है। यह शरीर में सेक्स इच्छाओं के लिये जरूरी हार्मोन को बढाने में मदद करती है। आप इसे कच्चा या पका कर दोनों ही तरह से खा सकती है,आप इसका प्रयोग अपने सलाद,बर्गर,या सैंडविच में भी कर सकती है।
2. अंडे में विटामिन बी 5, बी 6 व बी 12 आदि का अच्छा स्त्रोत होती है। यह विटामिन सम्भोग की इच्छा को मेटेन करते है।
3. केले का प्रतिदिन सेवन करें। इसमें उपस्थित ब्रोमालिन एंजायीम कामेच्छा को बढाने मे मदद करता है। इसके अलावा केले में उपस्थित पोटाशियम और रिबोफल्विन जैसे अन्य तत्व यौन संबंधों के लिए जरूरी ताकत को बढाते है।
4. Avocodo (मखंफल) में उपस्थित विटामिन बी 6 और पोटाशियम तथा asparagus(सूत्मुली,मूसली) में उपस्थित विटामिन ई महिलाओं में सेक्स हार्मोन का बढाते है।
5. अंजीर को दैनिक भोजन में इस्तेमाल करें, इसमें उपस्थित अमीनो एसिड कामेच्छा के साथ साथ यौन शाक्ति को भी बढाता है। 6. बादाम में उपस्थित वसा एसिड सेक्स के दौरान यौन उतेजना के बढाने में उपयोगी है।
7. शुद्ध घी में जले हुए मछली, मुर्गी के अन्डो का प्रयोग भी लाभकारी होता है।
8. छिलके वाली काली दाल,चावल,गेहू और लम्बी मिर्च को बराबर मात्रा में पीसे व पाउडर बनाकर शुद्ध घी में सेकें फिर दूध में पकाकर चीनी मिलाकर खाएं।
10. त्रिफला चूर्ण को पानी में मिलाकर आधे घंटे के लिए रखे फिर उसमें एक चाय चम्मच व शुद्ध शहद मिलाकर प्रतिदिन सुबह सेवन करे।
11. एक गिलास दूध में एक चाय चमच व शहद का प्रतिदिन प्रयोग करें। यह शरीर में बिमारीयों से लडने के लिये प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है, जो की कामेच्छा की शक्ति के साथ साथ अच्छे स्वास्थय के लिये भी जरूरी है।
12. कुछ हर्बल दवाईयां जैसे शीलाजीत, सफेद मूसली,अकार्कारा,व अश्वगंधा आदि भी लो लिबिडो के स्तर को बढा सकने में सक्षम होती है। ऊपर दिये गये उपायों के अतिरिक्त अपनी जीवनशैली में थोडे परिवर्तन से भी आप एक अच्छे यौन जीवन को व्यतीत कर सकती है।
व्यायाम को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाएं, खुश रहें, अपने साथी के साथ बातचीत का सिलसिला बढाएं, समय पर और संतुलित भोजन करें। अपनी यौन जीवन में कुछ परिवर्तन करें। हम आशा करते हैं कि यह लेख आपके लिऎ उपयोगी साबित होगा और आप भी एक बेहतर यौन जीवन जी पाएंगी।
Note: www.aapkisaheli.com does not provide medical advice, diagnosis or treatment. See additional information.
महिलाओं के ये 6 राज जान चौंक जाएंगे आप
पत्नी को नींद न आए,नींद पूरी न हो तो समझो



sex,power,increase,hindi tips,hindi news,hindi article

Mixed Bag

Ifairer