1 of 1 parts

रूप चौदस पर ऐसे दिखे सबसे अलग, इन तरीकों से निखारें अपनी खूबसूरती

By: Team Aapkisaheli | Posted: 26 Oct, 2019

रूप चौदस पर ऐसे दिखे सबसे अलग, इन तरीकों से निखारें अपनी खूबसूरती
हिंदू धर्म में रूप चौदस का दिन महिलाओं के लिए बेहद खास माना जाता है। यह दिन महिलाओं के लिए खुद को निखारने का समय होता है। क्योंकि दिवाली की साफ-सफाई लगभग अब हर घर में महिलाएं पूरी कर चुकी होती हैं। ऐसे में अब बारी है चेहरे को निखारकर आने वाले त्योहारों में सबसे खूबसूरत और अलग दिखने की। इस दिन महिलाएं अपने रूप यौवन को संवारने के लिए श्रृंगार करती है। इस दिन आपको किस तरह अपनी सुंदरता का ध्यान रखना है, आइए जानते है।

पारंपरिक तरीका...
रूप चौदस पर उबटन लगाने की परंपरा है। ये सब जानते है कि दिवाली की सफाई और खरीदारी के बीच अपना ध्यान रखने का वक्त कम ही मिल पाता है। ऐसे में आपकी त्वचा पर डस्ट और डलनेस नजर आने लगती है। इस दिन आप बाजार से उबटन लाकर लगा सकती हैं या घर पर बेसन, सरसों तेल, हल्दी, चंदन पाउडर और गुलाबजल मिलाकर खुद भी उबटन तैयार कर सकती हैं। इसे पूरे शरीर पर लगाएं और सूखने पर नहा लें। फर्क आप खुद महसूस करेंगी।

कच्चे दूध से साफ करें त्वचा...
अपनी स्किन में नई जान भरने के लिए आप कच्चे दूध का उपयोग करें। दिन में नहाने के बाद अपने चेहरे पर कच्चा दूध लगाकर छोड़ दें फिर घर के बाकी काम निपटाने के बाद अपना चेहरा ताजे पानी से धो लें।

अपने चेहरे के साथ ही आप कच्चा दूध अपनी गर्दन, हाथ और पैरों पर भी लगा सकती हैं। रात को कच्चा दूध लगाएं और जब यह सूख जाए तब सो जाएं। फिर सुबह उठकर नहाते समय इसे क्लीन कर लें। ऐसा करने से आपकी त्वचा में नई चमक आ जाएगी। रुखापन दूर होगा और आपकी स्किन हेल्दी और सॉफ्ट बनेगी।

स्किन क्लिनिंग के लिए...
घर के काम और साफ-सफाई के दौरान हम खुद को कितना भी कवर करके रखें डस्ट और कीटाणु हमें पकड़ ही लेते हैं। ऐसे में इनसे पूरी तरह मुक्ति पाने के लिए अपने बालों से लेकर पूरी बॉडी पर गुलाबजल में नींबू मिलाकर लगाएं। नींबू और गुलाबजल से आप अपने सिर और बालों की सुंदरता भी निखार सकती हैं। इस मिश्रण को शरीर और बालों में 30 मिनट लगाए रखने के बाद स्नान कर लें। इस प्रयोग से आपको सन टेन और पिंपल्स से भी राहत मिलेगी।

#सावधान! रसोई में रखी ये 5 चीजें, बन सकती है जहर!


roop chaudas easy beauty tips,beauty tips of festive season,beauty tips,lifestyle,diwali,diwali 2019,deepawali,deepawali 2019,roop chaudas,naraka chaturdashi or roop chaudas 2019

Mixed Bag

error:cannot create object