1 of 1 parts

तो यूं बनाए गुजराती खांडवी-Khandvi

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 Sep, 2014

तो यूं बनाए गुजराती खांडवी-Khandvi
खांडवी गुजराती खाना है। खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है, और बनाने भी बडी आसान है, इसे बनाने में तेल की मात्रा बहुत ही कम लगती है। प्रस्तुत है एकदम कम तेल के उपयोग से बनी खांडवी-

आवश्यक सामग्री
बेसन - 100 ग्राम ( एक कप ), दही- एक कप, पानी - 2 कप, हल्दी- 1/4 छोटी चम्मच, अदरक पेस्ट -आधा चम्मच, नमक- 3/4 छोटी चम्मच या स्वादानुसार, तेल- एक टेबिल स्पून, राई - एक छोटी चम्मच, हरी मिर्च - 2 बारीक काटी हुई, हरा धनियाँ- बारीक कटा हुआ (एक टेबल स्पून), कच्चा नारियल- एक बडी चम्मच कद्दूकस किया हुआ।

बनाने की विधि
सबसे पहले दही को फैंट लीजिए और एक बर्तन मे दही और बेसन को अच्छी तरह मिला लीजिये। इस घोल में पानी, हल्दी, अदरक का पेस्ट और नमक डाल दीजिये, चमचे से अच्छी तरह मिला दीजिए।

घोल को किसी भारी तले के बर्तन में डाल दीजिये। बर्तन को गैस पर रखिये और चमचे से घोल को हमेशा चलाते हुये खांडवी को पकाइये। आप देखेंगे कि बेसन का घोल गाढा हो रहा है। गैस धीमी कर दीजिये और घोल को लगातार चलाते रहिये। करीब 8-9 मिनिट में यह घोल पर्याप्त गाढा हो जायेगा। इससे ज्यादा उबालेंगे तो घोल और ज्यादा गाडा हो जायेगा जिससे खांडवी की परत पतली नहीं बनेगी।

मश्रण की मात्रा के अनुसार, 2-3 थालियां या ट्रे ले लीजिये, थाली में तेल लगाने की आवश्यकता नहीं है, खान्डवी के घोल को थाली या ट्रे में पतला पतला फैला दीजिये, घोल को पलटे की सहायता से एकदम पतला फैला दीजिये।

8-10 मिनिट में यह मिश्रण ठंडा हो कर जम जाता है, इस जमी हुई परत को चाकू की सहायता से 6 इंच लम्बी 2 इंच चौ़डी पियाँ में काट लीजिये और इन पियों का रोल बना लीजिये, सारे रोल को थाली में लगा दीजिये।

अब छोटी कढाई में तेल डाल कर गरम कीजिये, गरम तेल में राई डाल दीजिये, राई तड तड कर भुन जाए तब इसमें करी पत्ता और हरी मिर्च डालिये और हल्का ब्राउन होने तक भून लीजिये। इस मसाले मिले तेल को चम्मच की सहायता से प्रत्येक खांडवी के ऊपर डाल दीजिये।

खान्डवी को प्लेट में लगाइये। नारियल और हरे धनिये को खान्डवी के ऊपर डाल कर सजा दीजिये। खांडवी तैयार है। खांडवी को हरे धनिये की चटनी के साथ परोसिये और खाइए।
Recipe to make Gujarati Khandvi, How to make Khandvi, Rasoi, Starters, Vegetarian Food, Non Vegetarian Food, Desserts, latest news

Mixed Bag

error:cannot create object