1 of 1 parts

Parenting tips: हीट वेव से छोटे बच्चों की ऐसे करें देखभाल, खानपान में करें बदलाव

By: Team Aapkisaheli | Posted: 31 May, 2024

Parenting tips: हीट वेव से छोटे बच्चों की ऐसे करें देखभाल, खानपान में करें बदलाव
गर्मियों का मौसम शुरू होने के साथ ही लोगों की परेशानियां बढ़ा रहा है गर्मियों के मौसम में हीट वेव की वजह से काफी लोग परेशान हो रहे हैं बीमार पड़ रहे हैं। ऐसे में पेरेंट्स को अपने बच्चों का खास ख्याल रखना चाहिए उसके लिए कुछ टिप्स बताए गए हैं जो बच्चों को हीट वेव्स से बचने के काम आएंगे। 10 से 15 साल के बच्चों की देखभाल के लिए आपको उनके खान-पान में बदलाव करना चाहिए गर्मियों के मौसम में आप उन्हें ऐसा भोजन दे जो शरीर को ठंडक दे। भोजन खाने के साथ ही उन्हें जूस और ज्यादा से ज्यादा पानी पिलाए।
तेज धूप से बचाए

बच्चों को तेज धूप से बचने के लिए दोपहर के समय में उन्हें बाहर खेलने ना जाने दें, क्योंकि सूरज की तेज किरण में उनकी तबीयत खराब कर सकती हैं। आप घर पर ही बच्चों का मन लगाने के लिए एक्स्ट्रा एक्टिविटीज के लिए मोटिवेट करें।

हल्के ढीले कपड़े पहनाएं

गर्मियों के मौसम में बच्चों को मोटे-मोटे कपड़े पहनने से बच्चे और हल्के रंगों वाले ढीले कपड़े पहनाए ताकि वह आरामदायक महसूस करें। यह हीट वेव्स से बचने का बेहतर तरीका है गर्म कपड़ों में बच्चों को सांस लेने में तकलीफ होती है।

पानी पिलाएं

बच्चे हो या बड़े सभी को गर्मियों के मौसम में हाइड्रेट रहना बहुत जरूरी है इसके लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिए। इसके अलावा आप ताजे फलों का जूस भी पी सकते हैं जो आपके शरीर को ठंडा रखेगा।

छाया में रखें

अगर बच्चों को बाहर घूमने ले जाना है तो धूप कम होने का इंतजार करें उन्हें टोपी, छाता, स्कार्फ पहन कर ही घर से बाहर निकले ताकि उनकी तबीयत ना बिगड़े।

# 5 घरेलू उपचार,पुरूषों के बाल झडना बंद


Parenting tips,heat wave,children

Mixed Bag

Ifairer