1 of 1 parts

नवरात्र 2022 : 2 अप्रैल शनिवार को होगी घट स्थापना, जानिये मुहूर्त का समय

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 Apr, 2022

नवरात्र 2022 : 2 अप्रैल शनिवार को होगी घट स्थापना, जानिये मुहूर्त का समय
हिन्दू धर्म में नवरात्रि का पावन पर्व बहुत धूमधाम से मनाया जाता हैं जो कि धार्मिक दृष्टि से भी बहुत महत्व रखता है। इन नौ दिनों में मातारानी के विभिन्न स्वरूपों की पूजा की जाती है। इस बार चैत्र नवरात्रि 2 अप्रैल दिन शनिवार से शुरू होकर 11 अप्रैल दिन सोमवार तक चलेंगी। हिन्दू पंचांग के अनुसार नवरात्रि का पहला दिन हिन्दू नववर्ष का आरंभ माना जाता है। इस दौरान लगभग हर नवरात्रि करने वालों के घर में घटस्थापना या कलश स्थापना की जाती है।

इस बार नवरात्रि घटस्थापना का मुहूर्त 2 अप्रैल 2022 शनिवार को सुबह 6 बजकर 22 मिनट से 8 बजकर 31 मिनट तक रहेगा।

इसी के साथ ही इन नौ दिनों में मातारानी को प्रसन्न करने के हर संभव प्रयास किए जाते हैं ताकि उनके आशीर्वाद से जीवन की सभी मनोकामनाओं की पूति हो।
हिन्दू धर्मशास्त्रों के अनुसार हमारा नववर्ष, जिसे विक्रम संवत के नाम से जाना जाता है, चैत्र नवरात्रि के साथ शुरू होता है, जिसे विभिन्न प्रदेशों में विभिन्न नाम से जाना जाता हैं। मां दुर्गा के इस पर्व पर नवरात्रि स्थापना के दिन घट स्थापना की जाती है और अगले नौ दिन मातारानी के विभिन्न स्वरूपों की पूजा करते हुए उन्हें भोग लगाया जाता है। इन दिनों में कन्याओं के दान का बहुत महत्व है जिससे मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं और आशीर्वाद देती हैं। वैसे तो जो लोग नवरात्र के व्रत रखते हैं वे इसके पूर्ण होने पर कन्याओं को भोजन कराते हैं। हिन्दू धर्मशास्त्रों में कहा गया है कि कन्याओं को यदि नवरात्र के हर दिन के अनुसार दान दिया जाए तो उससे माता रानी प्रसन्न होती हैं और अपना आशीर्वाद देती हैं।

#10 टिप्स:होठ रहें मुलायम, खूबसूरत व गुलाबी


Navratri 2022:, April 2, know the timing of Muhurta

Mixed Bag

Ifairer