1 of 1 parts

बनाएं अपने हनीमून को यादगार [भारत में]

By: Team Aapkisaheli | Posted: 04 Nov, 2017

बनाएं अपने हनीमून को यादगार [भारत में]
पार्ट-1
शादी दो आत्माओं का मिलन है। इस रिश्ते को जीवनभर के लिए मजबूत बनाने के लिए गोपनियता और एकांत की आवश्यकता होती है। नए कपल्स में प्यार को बढाने के लिए एक दूसरे को समझना बहुत जरूरी होता है। सभी कपल्स के लिए शादी के शुरूआती दिन बहुत महत्तवपूर्ण होते हैं। अत: अपने हनीमूम पर जाने के लिए उन्हें ऎसे स्थान का चयन करना चाहिए जहां वे एकांत के क्षणों मेअपने साथी की पसंद की जगह पर उसके साथ प्यार के अविस्मरणीय पल व्यतीत कर सकें। ये प्यार के पल किसी भी जोडे के लिए अविस्मरणीय होते हैं। साथ ही यही पल होते हैं जब नवविवाहित जोडे एक दूसरे को समझते हैं और एक दूसरे के करीब आते हैं। भारत में दुनिया के बहुत से लोकप्रिय हनीमून स्थल है। भारत एक ऎसा देश है जहां आपको भौगोलिक विभिन्नताएं मिलती है। यहां पर आपको निर्मल पानी के स्थान, रोमांटिक स्पॉट और पहाडी क्षेत्र जैसे प्राकृतिक सौंदर्य आसानी से देखने को मिल जाते है। भारत के कई स्थलौं को प्रकृति ने अपने अनुपम सौंदर्य से निखारा है। कहीं समुद्र की लहरें तट पर जादुई रंग बिखेरती हैं तो कहीं पहाडों का प्राकृतिक सौंदर्य नवविवाहित जोडे को प्रेम के क्षणों में खो देने के लिए मजबूर कर देता है। भारत में हम हनीमून स्थलों को हिल स्टेशनों, समुद्र तटों, वाइल्ड लाइफ जैसी श्रेणियों में बांट सकते है। इससे आपको अपने हनीमून स्पॉट को चुनने में आसानी होगी। हम आपको यहां पर कुछ ऎसे स्थलों के बारे में बता रहे हैं जहां आप अपने हनीमून को जीवनभर के लिए यादगार बना सकते है।
समुद्रतट स्थल[बीच डेस्टीनेशन]
जो कपल्स अपने हनीमून को जीवनभर के लिए अनुभव करना चाहते हैं उन्हें समुद्रतट यानी बीच स्पॉट का आनंद उठाना चाहिए। भारत में बीच स्पॉट के बहुत से खजाने है जो आपके हनीमून को जीवनभर के लिए यादगार बना देंगे। इस श्रेणी में अंडमान निकोबार, लक्ष्द्वीप, गोवा, केरल आदि क्षेत्र प्रति के अनुपम सौंदर्य से सुस”जत हैं।
1. गोवा: गोवा का नाम इस श्रेणी में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध है। गोवा का नाम सुनते ही आंखो के सामने उफनता सागर, हरे भरे नारियल के पेड, सुपारी के पेड, अनेक तरह के पक्षी और सूर्यास्त के समय सागर किनारे आनंद लेते पर्यटक नजर आते हैं। यह स्थान अपने आप में रोमांटिक और तेजस्वी है। यहां आने वाले नवविवाहित जोडे यहां के अनुपम सौंदर्य को देखते ही रोमांटिक हो जाते हैं। सोचिए जब आप अपने साथी का हाथ पकडे उसे अपनी बाहों में लेकर बीच के किनारे जब लहरों का लुत्फ उठाएंगे तो वो पल कितना अविस्मरणीय होगा। उस वक्त आप रेत और समुद्र के मिश्रण का आनंद उठा सकते हैं। साथ ही आपके दिल में उठते प्यार के जज्बातों के साथ समुद्र की उफनती हुई लहरों का भी लुत्फ उठा सकते हैं। यहां आप तट के किनारे अपने साथी के साथ मनोरंजक खेल भी खेल सकते हैं। साथ ही पैराग्लाइडिंग जैसी मनोरंजक सुविधाओं का भी लाभ उठा सकते हैं। जब आप दिनभर साहसिक खेलों का आनंद लेने के बाद जब रात को खुले आसमान के नीचे रेशमी रेतीले समुद्र तट के किनारे अपने साथी को अपनी बांहो में लेकर घूमेंगे वह पल कितना यादगार होगा।
2. लक्षद्वीप: केरल से 200 मील दूर अरब सागर की गोद में बसे छोटे बडे द्वीपों के समूह को लक्षद्वीप कहा जाता है। समुद्र की लहरों का शोर, शीतल हवांए और समुद्री बीच पर्यटकों के लिए यादगार बन जाता है। समुद्री जल में तैरती रंगबिरंगी असंख्य मछलियां इन द्वीपों की सुंदरता में चार चांद लगाती है। यहां के द्वीप सैलानियों और नए जोडों को बरबरस ही अपनी ओर खींच लेते हैं। हर द्वीप पर नारियल के पेड हवा से अठखेलियां करते नजर आते है।
3. कन्याकुमारी: बंगाल की खाडी, अरब सागर और हिंद महासागर से इन तीनों का संगम होता है वह स्थान है कन्याकुमारी। यहां का सूर्योदय देखने को सभी आतुर रहते हैं। जब सूर्योदय के समय सूर्य की सुनहरी, लाल, नारंगी और पीले रंग की किरणें जब समुद्र को अपने रंग में रंगती हैं तो वह नजारा बहुत ही मनोहारी होता है। आपको वहां पर तीन रंग की रेत देखने को मिलेगी। तीनों समुद्रों का रंग भी अलग-अलग दिखाई पडता है। कन्याकुमारी में ढेरों होटल और रेस्तरां हैं। कन्याकुमारी का सूर्यासत भी बहुत मनोहर लगता है। साथ ही शाम के समय खुशबूदार फूलों से वातावरण मादक बन जाता है।
4. अंडमान निकोबार: अंडमान निकोबार को गार्डेन ऑफ इडेन भी कहा जाता है। नारियल की सघन छाया, घने जंगल, असंख्य प्रजातियौं के फूल और पक्षी, ताजी हवा प्रकृति प्रेमियों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। इस द्वीप पर आप स्कूबा डाइविंग जैसे रोमांचक खेलों का भी लुत्फ उठा सकते हैं। बंगाल की खाडी में स्थित अंडमान निकोबार द्वीप समूह प्रकृति की एक अनुपम देन है। यहां पर कुल 36 आबाद द्वीप हैं। जौली द्वीप, हैवलाक द्वीप, सिंक एंड रेड स्किन टापू बैरन द्वीप आदी।

पहाडी क्षेत्र: हिल स्टेशन
जो कपल्स अपना हनीमून पहाडी क्षेत्रों में व्यतीत करना चाहते हैं उनके लिए भी भारत में प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर कई पहाडी क्षेत्र या हिल स्टेशन डेस्टिनेशन हैं। इनमें दार्जलिंग, शिमला, मनाली, गंगटोक, मसूरी, शिलांग आदि बहुत से रमणीय पहाडी क्षेत्र हैं। जहां आपका हनीमून यादगार बन जाएगा।
1. दार्जिलिंग: कपल्स हनीमून के लिए आमतौर पर ठंडी जगहों का चयन करते हैं। दार्जिलिंग को पहाडों की रानी भी कहा जाता है। नए कपल्स के लिए यह बहुत प्यारी जगह है। यहां पर बर्फ से ढकी कंचनजंगा की चोटियां और प्राकृतिक सौंदर्य से लदे खूबसूरत पहाडमस्ती और मजे को दुगना कर देते हैं। छोटी ट्वाय ट्रेन में आप पहाडों और घाटियों के बीच प्रकृति के सौंदर्य को निहारते हुए सफर का आनंद ले सकते हैं। यहां की वादियां और मौसम आपको एक दूसरे के और करीब लाने में सहायक की भूमिका निभाएंगे।
2. नैनीताल: नैनीताल में आप कम खर्च में हिल टूरिज्म का भरपूर आनंद उठा सकते हैं। नैनीताल उत्तराखंड का पहाडी पर्यटन स्थल है। नेनीताल को अंग्रेजों ने खुद के लिए हिल स्टेशन के रूप में विकसित किया था। इसिलिए यहां की इमारतौं में ब्रिटिश काल की वास्तुकला की झलक देखने को मिलती है। शहर के बीचोंबीच नैनी झील इस पर्यटन स्थल में चार चांद लगा देती है। चीड के घने जंगल पर्यटकों का मन मोह लेते हैं। काठगोदाम से नैनीताल जाते समय गोलाई में घूमते हुए ऊपर बढना होता है। ऊपर जाते समय ठंडी हवांए खूबसूरत पहाडों को और भी मनोहर बना देती है। काठगोदाम और नैनीताल के बीच ज्योलीकोट स्थान पडता है। यहां पर दिन गरम और रातें ठंडी होती हैं। साथ ही रात को आसमान बिल्कुल साफ तारों से भरा हुआ दिखाई पडता है। ज्योलिकोट के अलावा यहां भीनताल, नौकुचियाताल, माल रोड, मल्लीताल, तल्लीताल अनेक स्थान घूमने लायक हैं।
3. शिमला: हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला हनीमून पर आए कपल्स के लिए बहुत ही प्यारा हिल स्टेशन है। यहां की खूबसूरती एक बार तो देखने वालों को आpर्यचकित कर देती है। यहां के सादगी भरे सौंदर्य में एसा आर्कषण है कि वापस जाने को मन ही नहीं करता। यहां पर आप बलखाती पहाडियों पर सुरंगों में से होते हुए ट्वाय ट्रेन का लुत्फ उठा सकते हैं। ट्वाय ट्रेन के सफर के दौरान आपको बहुत सारे हसीन नजारे दिखाई देंगे जिनको देखकर आप आpर्य में पड जाएंगे। माल रोड पर आप शॉपिंग का आनंद ले सकते हैं। जाखू हिल्स शिमला का सबसे ऊंचा स्थान है। यहां से पूरे शहर खूबसूरती को देखा जा सकता है। यहां पहाडी चोटी पर एक प्राचीन जाखू मंदिर है। ग्रीन वैली शिमला से कुफरी जाते समय रास्ते में पडती है। यहां जब आप ऊंचाई पर खडे होकर घाटी का नजारा देखेंगे तो आपको चारों ओर हरियाली ही हरियाली नजर आएगी।
4. मनाली: मनाली की वादियां हनीमून कपल्स की सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है। यहां पर आपको जंगलों से घिरी मनाली घाटी में पक्षियों का कलरव सुनाई देगा। साथ ही गिरते जलप्रपात और फलों से लदे बाग-बगीचे पर्यटकों को अपनी ओर आर्कषित करते हैं। एक तरफ मचलती व्यास नदी और दूसरी ओर बर्फीली पहाडियां देखकर आपका वहां से वापस जाने को मन नहीं करेगा। कुदरत ने मनाली को सदाबहार खूबसूरती से नवाजा है। यहां हर मौसम में मस्ती, रोमांस और रोमांच का पैकेज आपको मिलेगा। मनाली का हिडिंबा मंदिर अपने चार मंजिला पैगोडा और लकडी की नक्काशी के लिए प्रसिद्ध है। यहां के बौद्धमठ भी काफी लोकप्रिय हैं। वशिष्ठ गांव गरम पानी के चश्मों के लिए प्रसिद्ध है। सोलंग घाटी में हैंड ग्लाइडिंग के रोमांच का मजा लूटा जा सकता है। रोहतांक दर्रे की खूबसूरती आपका मनमोह लेगी।

ऎतिहासिक और कल्चरल स्थान: हिस्टोरिकल डेस्टिनेशन
यदि आप अपने पार्टनर के साथ एकतिहासिक जगहों का भ्रमण करना चाहते हैं तो भारत में ऎसे अनेक स्थान हैं जहां आप अपने पार्टनर को शाही बगीचौं की सैर करवा सकते हैं। साथ ही एकतिहासिक किलौं और महलों का लुत्फ भी उठा सकते हैं। जयपुर, जोधपुर, आगरा, बिकानेर जैसे कई ऎसे ऎतिहासिक स्थल हैं जहां आप अपने पार्टनर के साथ जा सकते हैं।

1. जयपुर: राजस्थान की राजधानी जयपुर पर्यटन के साथ-साथ ऎतिहासिक महत्तव भी रखती है। जयपुर की स्थापना कछवाहा राजपूत राजा सवाई जयसिंह द्वितीय ने 1727 में की थी। अरावली पर्वत श्रंखला से घिरे इस शहर का सौंदर्य देखते ही बनता है। जयपुर को गुलाबी नगरी के नाम से भी जाना जाता है। जयपुर को चौडे सीधे रास्तों, सडक, गलियों और मुख्य बाजार के दोनो ओर समान पंक्ति में 9 आयताकार खंडों में व्यवस्थित किया गया था। जयपुर में ऎसी कई खूबसूरत इमारतें है जो आज भी पर्यटकों को अपनी ओर आर्कषित करती हैं। जैसे की हवामहल, जंतरमंतर, सिटी पैलेस, आमेर का किलाआदि प्रमुख इमारतें हैं। आमेर के किले के नीचे केसर क्यारी में केसर की खेती की जाती थी। अब वहां पास में बने एक खुले थियेटर में लाइट व साउंड शो का आयोजन होता है। आमेर के किले के पास पहाडी पर जयगढ का दुर्ग स्थित है। यहां पर विश्व की सबसे बडी तोप जयबाण रखी हुई है। इसके अलाव अलबर्ट हॉल, जल महल, नाहरगढ का किला ऎसे कई एकतिहासिक और खूबसूरत स्थान है जहां आप अपने पार्टनर के साथ घूम सकते हैं।
2. आगरा: ताज नगरी आगरा उत्तर प्रदेश का एक ऎतिहासिक शहर है। यहां का ताजमहल विश्व के अजूबों में शुमार है। ताजमहल का निर्माण मुगल बादशाह शाहजंहा ने अपनी बेगम मुमताज के लिए कराया था। इसको बनाने में 22 साल लगे थे। ताजमहल के मुख्य द्वार पर कुरान की आयतें लिखीं हुई है। सफेद संगमरमर का बना ताजमहल प्रेमीं जोडोे के लिए प्यार का प्रतीक है। आगरा का किला भी अपनी ऎतिहासिक पहचान रखता है। आगरे के किले का निर्माण अकबर बादशाह ने करवाया था। इस किले में जहांगीर महल, दीवान-ए-खास, दीवान-ए-आम और शीशमहल जैसे दर्शनीय स्थान हैं। फतेहपुरी सीकरी आगरा से 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इसका निमार्ण भी अकबर ने ही करवाया था। फतेहपुर सीकरी में ऎसी कई इमारतें हैं जो अपने आप में अनूठी हैं। फतेहपुर सीकरी के गेट को बुलंद दरवाजा कहते हैं। अकबर ने पहले अपनी राजधानी फतेहपुरसीकरी में ही बनाई थी लेकिन बाद में अकबर ने आगरा को राजधानी बनाया। बुलंद दरवाजा बिना नींव के बनाया गया था।
3. जैसलमेर: 1156 में भट्टी राजपूतों के वंशज रावल जैसल ने इस क्षेत्र को अपनी राजधानी बनाया। साथ ही त्रिकूट की पहाडी पर किले का निर्माण करवाया। इसलिए इस किलेको त्रिकूट का किला भी कहा जाता है। इसमें चार विशाल दरवाजे हैं जिन्हें मारवाडी में पोल कहा जाता है। हर पोल अलग-अलग कोण पर इस तरह से बना हुआ है कि दुश्मन अंदर नही घुस सकता था। किलेके अंदर आपको सारी सुविधाएं मिलेंगी। जैसे की होटल, स्कूल, बाजार मंदिर आदि। जैसेलमेर में कई सुंदर हवेलियां हैं। पटवों की हवेली भी देखने लायक है। इसका निमार्ण 19वीं शताब्दी में हुआ था। ये हवेली पांच मंजिल की है। ये सोने-चांदी का व्यापार करने वाले सेंठों की हवेली हुआ करती थी। उन्होनें हवेली के भीतर और बाहर सोने-चांदी की बारीक नक्काशी करवाई थी। इसके अलावा सालिम की हवेली व नाथसिंह की हवेली भी देखने लायक है।

बाकी के हनीमून स्थ्लों की जानकारी हम आपको अपने अगले लेख में देंगें। जिससे की आप अपने साथी के साथ अपनी पसंद की जगह पर जाकर अपने हनीमून को अविस्मरणीय बना सकते हैं।

#हर मर्द में छिपी होती है ये 5 ख्वाहिशें


make your honeymoon remember with love in india, honeymoon remember with love in india, honeymoon, love romance

Mixed Bag

error:cannot create object