1 of 1 parts

प्रेगनेंसी के दौरान ऐसे करें पेट की गैस को दूर

By: Team Aapkisaheli | Posted: 17 Oct, 2017

प्रेगनेंसी के दौरान ऐसे करें पेट की गैस को दूर
कहते हैं माँ बनने के सुख अलग ही होता है, लेकिन ऐसे अवस्था में माँ और बच्चे का पूरा- पूरा ध्यान रखना चाहिए, अगर अच्छे से ध्यान नहीं रखा जाता तो माँ और बच्चा दोनों अस्वस्थ हो सकते है। अक्सर प्रेगनेंसी के दौरान औरतों को जी मिचलाना, उलटी आना, पैरो में सूजन आना आम बात है। लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान पेट में गैस का बनना आम बात नहीं होती जिससे अंदर ही अंदर माँ तो परेशान होती ही है साथ में बच्चे को भी दिक्कत होती है। इसलिए जरुरी है प्रेगनेंसी के दौरान आप कुछ भी ऐसा न खाएं जिससे आपके पेट में गैस बने, अगर गैस बनती है तो हमारे बताए हुए ये आसान टिप्स अपनाएं इससे आपको आराम मिलेगा व आप गैस जैसी दिक्कतों से दूर रहेंगी।

मेथी के दाने
प्रेगनेंसी के दौरान अगर आपके पेट में गैस बनती है तो बेहतर रहेगा की आप रात को मेथी के दाने पानी में भिगों दें और सुबह उठकर उसका पानी पिए, जिससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

तनाव न ले
अक्सर प्रेगनेंसी के दौरान औरत के दिमाग में अजीबो- गरीब बात आती है, इसका मतलब ये नहीं की आप तनाव करें, तनाव करने से न सिर्फ पेट दर्द होगा, गैस भी बनेगी, बेहतर रहेगा की आप प्रेगनेंसी के खुद को खुश रखें जिससे गैस जैसी छोटी छोटी दिक्कतें सामने नहीं आएगी।

ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें
पानी एक ऐसी दवा है जो छोटी से छोटी व बड़ी से बड़ी दिक्कतें दूर कर सकती है।अच्छा रहेगा की आप कि आप प्रेगनेंसी के दौरान खूब पानी पिए, जिससे आपकी बॉडी तो हाइड्रेट रहेगी ही और बच्चा भी स्वस्थ रहेगा।


ज्यादा से ज्यादा फाइबर से युक्त आहार का सेवन करें
कहते ऐसी अवस्था में फ्रूट्स का खाना अच्छा रहता है, ऐसे फ्रूट्स जिससे आपके शरीर को फाइबर मिले, जैसे तरबूज जो न सिर्फ पानी कि कमी पूरी करता है बल्कि आपके शरीर में फाइबर की कमी भी पूरी करता है।

#ये बातें भूल कर भी न बताएं गर्लफ्रेंड को...


How to cure gastic in pregnancy, gastic cure in pregnancy, latest article on pregnant women

Mixed Bag

error:cannot create object