1 of 1 parts

चर्बी घटाने के साथ इन बीमारियों को दूर भागता है चुकंदर

By: Team Aapkisaheli | Posted: 18 Feb, 2019

चर्बी घटाने के साथ इन बीमारियों को दूर भागता है चुकंदर
हैल्दी जीवन जीना भला कौन चाहता। इसके लिए लोग तरह-तरह के उपाय भी करते हैं। कुछ फल, हरी सब्जियां, दूध का अधिक सेवन करते हैं तो कुछ नियमित अंडा खाते हैं आज जानते हैं कि हमारे आसपास कुछ ऐसी चीजे होती है जिनका सेवन करने से इम्यून सिस्टम को दुरूस्त रख आपके शरीर को ताकतवर बनाने का काम करते हैं। चुंकदर में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम और सोडियम में समृद्ध हे फोलिक एसिड और विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है। चुकंदर पौष्टिक होने की वजह से शरीर में कमजोरी को दूर करनेवाला, रक्तशोधक व कई रोगों में फायदा करता है। चुकंदर का सलाद के रूप में अधिक किया जाता है।

चुकंदर के रस के साथ गाजर का रस समभाग में मिलाकर पीने से शरीर की ताकत तो बढती है, साथ ही मोटापा नहीं बढता और अनावश्यक चर्बी भी कम होती है।

अध्ययन के आधार पर लाल चुकंदर भी रक्तचाप को कम करती है। इसकी वजह इसमें भरपूर मात्रा में पाया जाने वाला नाइटे्रट है। यह एक ऐसा रसायन है जो पाचन तंत्र में पहुंच कर नाइट्रिक आक्साइड बन जाता है और रक्त प्रवाह को बढाता है तथा रक्तचाप को कम रखता है। यह मासंपेशियों की आक्सीजन की जरूरत को भी कम कर देता है। हाइपरटेंशन या उच्च रक्तचाप एक गंभीर बीमारी होती है जो हृदय संबंधी अन्य बीमारियों का भी बडा खतरा पैदा करती हैं।
पत्तों के साथ खाने से चुकंदर शरीर में जल्द हजम हो जाता है। चुकंदर के पत्तों का रस गुनगुना गर्म करके कान में डालने से काम का दर्द में लाभ होता है। चुकंदर के पत्तों के रस में शहद मिलाकर दाद पर लगान से दाद ठीक हो जाते हैं।

चुकंदर के 100 ग्राम रस में 25 ग्राम सिरका मिलाकर बालों की जडों में लगाने से रूसी खत्म होती है और बालों का झडना भी रूक जाता है।

#Top 7 बिना मेकअप के देखा है टीवी अभिनेत्रियों को !


beetroot good for health,red blood,beetroot juice benefits,beetroot salad,healthy life

Mixed Bag

error:cannot create object