1 of 1 parts

किसी भी बात को रोकर मनवा लेता है बच्चा, तो पेरेंट्स इस तरह करें कंट्रोल

By: Team Aapkisaheli | Posted: 30 Mar, 2024

किसी भी बात को रोकर मनवा लेता है बच्चा, तो पेरेंट्स इस तरह करें कंट्रोल
छोटे बच्चे अक्सर अपनी मनमानी करते है, किसी भी बात को जिद करके मनवाने लगते हैं। इस तरह से अगर आप अपने बच्चों की हर एक जिद को पूरा करते है तो वह बिगड़ जाते है। एक छोटे बच्चों की शरारती माता-पिता को अच्छी लगती है, लेकिन यह मुसीबत भी बन सकती है। बच्चे की उम्र जब बढ़ जाती है तो वह गुस्सैल होने लग जाते हैं ऐसे में उनके टेंपर को कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है। इस तरह से बच्चा गुस्से में गलत व्यवहार करने लगता है। अगर माता-पिता बच्चों के व्यवहार को वक्त रहते बदलाव करें तो बेहतर है नहीं तो वह हिंसक बन जाते हैं।

चिड़चिड़े बच्चों को हैंडल करें

बच्चों के सामान्य व्यवहार में बदलाव टैंपर टैंट्रम कहलाता है ऐसी सिचुएशन में जब आपका बच्चा चिड़चिड़ा हो जाता है तो वह गुस्सा करने लग जाता है। इस तरह का व्यवहार बच्चों का कई तरह से होता है जैसे कि जब वह भूख में हो या उसकी नींद पूरी ना हो। ऐसे में पेरेंट्स को बच्चों का खाने-पीने का समय और सोने का समय तय करना चाहिए।

प्यार से समझाएं
पेरेंट्स की जिम्मेदारी बनती है कि वह बच्चे का ध्यान रखें इन समस्याओं का समाधान करने के लिए सावधानी से बच्चों को हैंडल करना चाहिए। यदि आपका बच्चा कोई गलती कर देता है तो माता-पिता सख्ती से पेश आने लग जाते हैं जबकि यह गलत तरीका होता है इस तरह से बच्चे बनते नहीं बल्कि और बिगड़ जाते हैं।

गुस्सैल बच्चों को करें हैंडल
बच्चों में जब गुस्सैल स्वभाव बढ़ जाता है तो उन्हें कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है इसलिए जरूरी है कि पैरंट्स बच्चों के साथ दोस्ती करें और उनके मन की बातों को जाने। इस तरह से बच्चे आपसे किसी तरह की बात नहीं छुपाते और उनके मन में चलने वाली हर एक बात पेरेंट्स को पहले से पता होती है। यदि आप शुरुआत में ही उनसे माता-पिता जैसा सख्त व्यवहार करेंगे तो वह किसी भी बात को शेयर करने में घबराते रहेंगे।

#सोनाक्षी के बोल्ड लुक्स देखकर हैरान हो जाएंगे आप!


If a child makes you agree to anything by crying, then parents should control it in this way.

Mixed Bag

Ifairer