1 of 1 parts

जानिए भारत के इन राज्यों में किस तरह से मनाई जाती हैं बसंत पंचमी...

By: Team Aapkisaheli | Posted: 20 Jan, 2018

जानिए भारत के इन राज्यों में किस तरह से मनाई जाती हैं बसंत पंचमी...
हम आपको भारत के कुछ देशों में अलग-अलग तरह से मनाई जाने वाली बसंत पंचमी के बारे में बताने जा रहें है। वैसे तो यह त्यौहार हर देश में ही धूमधाम से मनाया जाता है लेकिन भारत के कुछ देशों में इस त्यौहार का कुछ अलग ही महत्व है। तो चलिए जानते है भारत में अलग तरह से मनाई जाने वाली बसंत पंचमी के बारे में। 
 
उत्तरकाशी- हिमालय के उत्तरकाशी प्रदेश में इस दिन लोग घर के दरवाजे के बाहर पीले रंग के फूल उगाते है। इसके साथ ही वो पीले कपड़े और पीला मिठाईयों के साथ इस दिन को सेलिब्रेट करते है।  

पंजाब और हरियाणा- इन दो उत्तर भारतीय देशों में बसंत पंचमी में पंतग उड़ाई जाती है। इश दिन महिलाई लोक गीत पर डांस करती है और सिख गुरुद्वारों में सार्वजनिक उत्सव आयोजित किए जाते है।  

राजस्थान और उत्तर प्रदेश- इन दो देशों में बसंत पंचमी को देवी सरस्वती को अधिक महत्व दिया जाता है। इन दिन यहां के स्कूलों में बच्चों के लिए कॉम्पिटिशन आयोजित किए जाते है। इसके अलावा इस दिन इन देशों के लोग रंग-बिरंगे या पीले कपड़े पहन कर अपनी खुशी आयोजित करते है।  

बिहार- यहां के लोग इस दिन स्नान करके पीले कपड़े पहन कर माथे पर हल्दी लगाते है। इसके बाद यहां के लोग देवी की पूजा अपने उसत्व को मनाते है। ढोल नगाड़ों के साथ इन देश में बसंत पंचमी का सेलिब्रेशन किया जाता है।  

बंगाल- ललित कलाओं के साथ-साथ बंगाल को दुर्गा और बसंत पंचमी फेस्टिवल के लिए भी जाता है। यहां पर बड़े-बड़े पंडाल लगाकर मूर्ति पूजा के साथ प्रसाद बांटा जाता है। इसके अलावा यहां पर लोक गीत और नृत्य समारोह भी किए जाते है।

#Top 7 बिना मेकअप के देखा है टीवी अभिनेत्रियों को !


basant panchami ,celebrated ,indian states

Mixed Bag

error:cannot create object