1 of 1 parts

ताकि मार्बल दमके, शीशे की तरह

By: Team Aapkisaheli | Posted: 21 Nov, 2017

ताकि मार्बल दमके, शीशे की तरह
आजकल घरों में मार्बल फ्लोरिंग को खासा यूज किया जाता है। मगर ये खूबसूरत पत्थर दिखने में जितना खूबसूरत है उतना ही इसकी रख-रखाव पर ध्यान देना पडता है। अगर आप भी अपने मार्बल की केयर को लेकर टेंशन में है तो देखिये कुछ ईजी टिप्स।

मार्बल काफी नाजुक होता है, इसलिए हमेशा इसे पीएच नेचुरल या जेंटल क्लीनर से ही साफ करना चाहिए। बेहतर यही होगा के मार्बल फर्श को साफ करने के लिए हल्की क्वालिटी का क्लीनर बिल्कुल भी इस्तेमाल ने करें।

ब्वॉयफ्रेंड पर था शक, सच्चाई जान रह गई सन्न
दहेज में मिलेंगे 1200 करोड, फिर भी शादी से डर रहे लडके!

जब एसिड युक्त भोजन या तरल पदार्थ मार्बल के फर्श पर गिरता है, तो सतह पर एक धब्बा बन जाता है। यह निशान सिक्के के जितना ब़डा हो सकता है और कई टाइल्स पर भी फैल सकता है। अक्सर ऎसे निशान फलों के जूस, काबरेनेटेड बेवरिज, शराब या चाय के गिरने से बनते हैं। जब भी ऎसा हो तो एक साफ कप़डे को अमोनिया युक्त हाइड्रोजन पर ऑक्साइड के घोल में डुबा कर दाग को अच्छे से साफ करें।

मार्बल फ्लोर के टाइल्स काफी झिरझिरे होते हैं। फर्श पर खाना, तेल, सिहाई गिरने, फर्नीचर रखने, और पानी से यह आसानी से बदरंग हो सकता है। खाना बनाने का तेल या कोई अन्य चिकने द्रव्य के गिरने से मार्बल पर धब्बे बन जाते हैं। इसलिए जब भी ऎसा हो तो आप इसे तुरंत साफ कर दें।

मार्बल फर्श और मार्बल फर्नीचर की नियमित साफ-सफाई से इसका रंग काफी लंबे समय तक बरकरार रहता है। सबसे अच्छा तरीका यह है कि फर्श को पोंछने के लिए टेरी कप़डों का इस्तेमाल करें और गर्म पानी की जगह गुनगुना पानी लें। जब तक कि फर्श पर कोई चीज जमी हुई न हो तब तक इसे रग़डें ना। फर्श को साफ करने के बाद आप इसे चमकाने के लिए संबंधित लिकि्वड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
बालों को चमकदार और खूबसूरत बनाता है...
अनचाहे गर्भ से बचाव अब बहुत ही आसान

#घरेलू उपाय से रखें पेट साफ


how to care marble floring in home, how to care marble, Decor World Gardening, Decoration,Home Decor, marble care,how to maintain shine of marble flooring,tips,beauty,marble beauty,

Mixed Bag

error:cannot create object